गगनजीत कौर बनी एम.फिल करने वाली पाक की पहली सिख महिला



अमृतसर, 23 अप्रैल (सुरिन्दर कोछड़): पाकिस्तान के ज़िला श्री ननकाना साहिब के निवासी स्व. सांई दास की पुत्री बीबी गगनजीत कौर देश के बंटवारे के बाद पाक में एम. फिल करने वाली पहली सिख लड़की है। उसने एम. फिल में 80 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं। वर्णनीय है कि श्री ननकाना साहिब की ही एक अन्य सिख महिला सतवंत कौर लाहौर की पंजाब यूनिवर्सिटी से पोस्ट ग्रैजुएशन करने उपरांत मौजूदा समय लाहौर कालेज फार वुमैन से एम.फिल कर रही है।
आज लाहौर से ‘अजीत समाचार’ के साथ बातचीत करते हुए पश्चिमी पंजाब के गवर्नर हाऊस के जन सम्पर्क अधिकारी स. पवन सिंह अरोड़ा ने बताया कि उसकी बहन गगनजीत कौर ने गवर्नमैंट कालेज यूनिवर्सिटी फैसलाबाद से एम.फिल की पढ़ाई पूरी की है और सरकारी स्कूलों में अध्यापक के रूप में सेवाएं दे रही हैं। 
स. अरोड़ा अनुसार देश के बंटवारे उपरांत उनका परिवार ऐसा पहला सहजधारी सिख परिवार था जो श्री ननकाना साहिब में आबाद हुआ। उसके पिता श्री सांई दास पहला स्कूल अध्यापक थे परन्तु फिर उन्होंने सरकारी ठेके लेने शुरू किए और गुरुद्वारा जन्म स्थान श्री ननकाना साहिब के नवनिर्माण करवाया। गगनजीत कौर ने बताया कि समय मिलने पर वह अन्य पाकिस्तानी हिन्दू सिख लड़कियों को भी स्कूल स्तर के बाद कालेज व यूनिवर्सिटी स्तर पर शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रेरित करती रहती हैं ताकि उनका भविष्य अच्छा बन सके।