बारिश ने बरपाया कहर

नई दिल्ली/चंडीगढ़, 16 जुलाई (इंट/एजैंसी) : लगातार जारी बारिश के कारण पांच राज्यों में लगभग 71 लाख से ज्यादा लोग बाढ़ की चपेट में हैं। असम और बिहार की स्थिति सबसे खराब है। असम सरकार ने भीषण बाढ़ के कारण रेड अलर्ट जारी किया है। असम के 33 में से 30 ज़िलों के करीब 43 लाख लोग बाढ़ की चपेट में हैं। अब तक राज्य में 15 लोगों की मौत हो चुकी है। प्रधानमंत्री मोदी ने बिगड़े हालात को लेकर मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल को केंद्र से हर संभव मदद देने का आश्वासन दिया है। वहीं केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने असम के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया है। बिहार में कोसी, बागमती, लखनदेई, गंडक, बूढ़ी गंडक और कमला बलान सहित सात नदियां खतरे के निशान के ऊपर बह रहीं हैं। मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, शिवहर, मधुबनी और दरभंगा ज़िलें में स्थिति सबसे खराब है। राज्य के 10 ज़िलों के 26 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हैं। गत 4 दिन में 33 लोगों की मौत हो चुकी हैं। वहीं असम में ब्रह्मपुत्र नदी का पानी घुसने से काजीरंगा नैशनल पार्क का 90 प्रतिशत भूभाग डूब गया है। बाढ़ से राज्य के चाय बगानों में फसलें नष्ट हो गई हैं। वहीं दूसरी ओर अरुणाचल, मिजोरम में वर्षा से दो-दो लोगों की मौत हुई है। भूस्खलन से त्रिपुरा और मिज़ोरम का देश के बाकी हिस्से से रेलमार्ग से सम्पर्क टूट गया है। देशभर के बाढ़ प्रभावित इलाकों में पीड़ितों की मदद के लिए एनडीआरएफ की 119 टीमें तैनात की गई हैं। असम, बिहार में बाढ़ से ज्यादा क्षति का अनुमान है।
वहीं दूसरी ओर दक्षिण पश्चिम मानसून के पश्चिमोत्तर क्षेत्र में सक्रिय होने से पिछले चौबीस घंटों में कुछ इलाकों में भारी बारिश हुई, जिससे बठिंडा, अम्बाला सहित कुछ शहरों तथा इनके आसपास कमर तक पानी भर जानेसे जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। हिमाचल प्रदेश में हो रही बारिश का पानी हरियाणा के नदी-नालों में आने और भारी बारिश के कारण अम्बाला शहर तथा इसके आसपास के इलाके पानी में डूबे गए। यमुनानगर जिले में भी कई इलाकों में पानी भर गया। बठिंडा जिले में भारी वर्षा से पूरे शहर में पानी भर गया। पाश इलाके तथा पुलिस महानिरीक्षक से लेकर वरिष्ठ जिला पुलिस अधीक्षक तक की कोठियों में पानी भरा गया। सीवरेज सिस्टम दशकों पुराना होने के कारण बैठ गया। सीवर के पानी की निकासी के लिये स्लज सिस्टम टूट जाने से सीवर का पानी शहर में भर गया। शहर में कई जगह मकान गिरने की सूचना है जिसमें दो बच्चे गंभीर रूप से घायल हो गए।
वहीं मानसा, पटियाला, सहित कई शहरों में भारी बारिश से जनजीवन प्रभावित हुआ। बठिंडा में पिछले चौबीस घंटों में 178 मिलीमीटर, पटियाला में  89 मिमी, अंबाला 34 मिमी, फरीदकोट 42 मिमी, बल्लोवाल 29 मिमी, पठानकोट 43 मिमी, हलवारा 24 मिमी, करनाल 56 मिमी , सिरसा 10 मिमी, लुधियाना 13 मिमी, अमृतसर 20 मिमी, चंडीगढ़ में रात भर बारिश हुई तथा 19 मिमी वर्षा दर्ज की गई । दिल्ली 29 मिमी वर्षा हुई। हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में 44 मिमी, मंडी 12 मिमी, शिमला 11 मिमी, सुंदरनगर 21 मिमी, पंडोह तीन मिमी, सुजानपुर टीहरा 18 मिमी, नादौन 22 मिमी, गुलेर 33 मिमी, नगरोटा 56 मिमी सहित कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हुई। मौसम केन्द्र ने अगले दो दिनों में कहीं-कहीं भारी बारिश की चेतावनी दी है तथा कुछ स्थानों पर हल्की बारिश होने बारिश के आसार हैं।