मानसून में पैरों को फंगल इंफेक्शन से बचाएं

हमारे पैर शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होते हैं। वैसे तो हमें हमेशा इनकी सही देखभाल करनी चाहिए, लेकिन मानसून के दिनों में इन पर खास ध्यान देना चाहिए। बारिश के दिनों में हवा में नमी बढ़ने से चिपचिपापन बढ़ जाता है, जिससे पैर भी प्रभावित होते हैं। गीली जगहों पर बारिश के पानी में चलने से पैर गीले हो जाते हैं। इन दिनों सही जूते, चप्पल न पहनें तो इनमें फंगल इंफेक्शन होने का भी खतरा बढ़ जाता है। इस मौसम में अगर हम लंबे समय तक गीले या मैले फुटवियर पहनकर रहते हैं तो पैरों से बदबू आने लगती है और कभी-कभी पैरों में इंफेक्शन से सूजन भी आ जाती है। फंगल इंफेक्शन इस मौसम में त्वचा की होने वाली सबसे बड़ी समस्या है। मानसून में पैरों को फंगल इंफेक्शन से बचाने के लिए इन्हें पानी और मिट्टी से बचाना जरूरी है। पैर अगर पानी में भीग जाते हैं तो गीले मोजे समस्या को और बढ़ा देते हैं। डायबिटीज के रोगी को तो पैरों पर खास ध्यान देना चाहिए। पैर पर लगी चोट या घाव और गंदे पानी की वजह से उनके पैरों में इंफेक्शन होने का ज्यादा डर रहता है। लंबे समय तक पानी के संपर्क में रहने के कारण पैरों की त्वचा नम हो जाती है जिससे बैक्टीरिया पैदा होने के खतरे कई गुना बढ़ जाते हैं। 
क्या करें
पैरों को साफ  रखें : घर में आने के बाद पैरों को साफ  पानी से धोएं। गर्म पानी से बैक्टीरिया इंफेक्शन होने का खतरा कम रहता है। धोने के बाद पैरों को अच्छी तरह सुखाएं।
पैर के हर हिस्से पर दें ध्यान : पैर के अगले और पिछले भाग का पूरा ध्यान रखें। इन दिनों एड़ियां फ ट जाती हैं और उनकी सफाई के लिए  प्यूमिक स्टोन का इस्तेमाल करें। त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने के बाद पैरों पर मॉश्चराइजिंग क्रीम लगाएं। पैरों की अंगुलियों की अच्छी तरह सफाई करें और इन पर पाउडर लगाएं। पैरों की अंगुलियों में मॉश्चराइजिंग क्रीम न लगाएं क्योंकि इससे भी फंगल इंफेक्शन हो सकता है। पैरों के नाखूनों को अच्छी तरह काटकर रखें ताकि उनके जरिये धूल-मिट्टी त्वचा में न जाए।
क्या न करें
* इन दिनों सैलून में पैडिक्योर न कराएं इससे भी इंफेक्शन होने का खतरा बना रहता है। 
* पैरों की सफाई करते समय इन्हें ज्यादा न रगड़ें क्योंकि इससे त्वचा छिल सकती है और फंगल इंफेक्शन हो सकता है। 
फंगल इंफेक्शन हो तो क्या करें
* बैक्टीरिया इंफेक्शन के लिए डॉक्टर एंटीबायोटिक्स देते हैं। इसके अलावा बैकिंग पाउडर पैरों पर छिड़क कर जूते पहनें ताकि पैरों से बदबू न आए और इंफेक्शन होने का डर न रहे।

—नीलोफ र