लिक्विड डाइट लेकर आप भी रह सकते हैं फिट

पिछले एक दो दशकों में भागदौड़ इतनी बढ़ गई है कि सभी नम्बर वन की रेस में रहना चाहते हैं चाहे उसके लिए सेहत का हाल कैसा भी रहे। भोजन कब खाया है, कैसा खाया है, पौष्टिक है या नहीं, इसकी परवाह उन्हें नहीं है। जब भूख लगे तो कुछ भी कैंटीन से लेकर खा लेते हैं और अपनी भूख शांत कर लेते हैं। नतीजतन धीरे-धीरे शरीर की क्षमता कम होती जाती है और शरीर उतनी भाग दौड़ बर्दाश्त नहीं कर सकता।
*फास्ट लाइफ वाले जीवन में बस एक ही चीज है उनके पास, फास्ट फूड का खाना और दूसरों से आगे रहना। उनके पास न तो घर में भोजन बनाने का समय है, न समय पर आराम से भोजन खाने का समय और न ही अपनाें से बात करने का समय है उनके पास।
*प्रात: उठते ही ऑफिस जाने की जल्दी में बस थोड़ा बहुत काम निपटा कर भागते हैं। इस भागदौड़ में उनके पास ब्रेकफास्ट का भी समय नहीं होता। सैंडविच साथ लेकर रास्ते में खाते जाएंगे या ऑफिस जाकर ऑर्डर करेंगे। अगर सेहत ठीक रखनी है तो खाने का समय और व्यायाम का समय तो निकालना ही पड़ेगा। अगर ऐसा कर पाने में भी असमर्थ हैं तो सप्ताह में एक बार लिक्विड आहार लें ताकि आपके शरीर को ऊर्जा मिल सके। लिक्विड डाइट में आप ताजे फलों का रस, ताजी सब्जियों का रस, सब्जियों का सूप, नींबू शहद पानी, नारियल पानी, हर्बल टी ले सकते हैं।
* प्रात: की शुरूआत लम्बी सैर के बाद एक गिलास गुनगुने पानी में आधा नींबू और एक चम्मच शहद मिला कर करें। फिर अपनी दिनचर्या से निपटने के बाद ऑफिस जाने से पूर्व एक गिलास गर्म दूध ले सकते हैं। अगर दूध न पीते हों तो आंवला रस शहद मिलाकर ले सकते हैं। ताजे फलों का रस भी नाश्ते में अति उत्तम होता है। फलों का रस आपको इंस्टेंट एनर्जी देगा। आंवले का रस आपकी आंखों, बालों और त्वचा को लाभ पहुंचाएगा।
*10-12 पत्तियां तुलसी की मिक्सी में थोड़ा पानी मिलाकर पीस लें। उसमें नींबू, शहद और गुनगुना पानी आधा गिलास मिलाकर लें। सर्दी जुकाम और सांस की तकलीफ के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। दिन में ऑफिस में आप ताजी सब्जियों का जूस ले सकते हैं। गाजर, पालक, अदरक, टमाटर, खीरा, चुकंदर आदि सब्जियों का जूस ले सकते हैं। मूली का रस भी ले सकते हैं। उसमें नमक व नींबू मिला कर लें। मोटापा भी कम होगा। बाकी सब्जियों के जूस में भी काफी मिनरल्स और विटामिंस होते हैं जो शरीर को लाभ पहुंचाते हैं। अगर नाश्ते और लंच के बीच में कुछ लेने का मन करे तो नारियल पानी या एक कप हर्बल टी बिना दूध वाली नींबू रस के साथ मिलाकर ले सकते हैं। दोपहर और रात्रि के बीच शाम को भी आप एक कप हर्ब टी बिना दूध वाली थोड़ा नींबू का रस मिला कर ले सकते हैं।
*रात्रि में ताजी सब्जियों का सूप ले सकते हैं। प्रयास कर सूप एक ही सब्जी का बनाएं। उसमें अंकुरित दाल की मुट्ठी या मूंग साबुत, साबुत मसर की एक मुट्ठी मिला कर सूप तैयार कर पिएं। दाल डालने से सूप कुछ  गाढ़ा हो जाएगा। पेट भी भरेगा और एनर्जी भी मिलेगी। सूप में हल्का नमक, पिसी काली मिर्च, भुना जीरा मिला कर उसके स्वाद को बढ़ा सकते हैं।
* सूप से आपको विटामिंस और भरपूर पौष्टिक तत्व भी मिलेंगे। यह डाइट आप सप्ताह में एक दिन या 10 दिन में एक दिन के लिए ले सकते हैं। इससे पेट की एसिडिटी से छुटकारा मिलेगा, त्वचा में चमक बनी रहेगी, त्वचा की झुर्रियां और कील मुंहासे दूर होंगे। फलों में चीकू, केला, आम अवॉयड करें क्योंकि इन फलों से अतिरिक्त कैलरीज मिलती हैं। (स्वास्थ्य दर्पण)

-नीतू गुप्ता