इस बार नरमे की भरपूर फसल होने की उम्मीद

मानसा, 14 सितम्बर (गुरचेत सिंह फत्तेवालिया): पंजाब में इस बार नरमे की भरपूर फसल होने की उम्मीद बंधी है। कृषि माहिरों व किसानों के अनुसार यदि कुदरत अगले दिनों में भी पहले की तरह नरमा पट्टी क्षेत्र पर मेहरबान रही तो उत्पादन 12 क्विंटल (30 मन) प्रति एकड़ मिल सकता है। पिछली बार नरमे की मार में आए किसानों व उनके साथी मजदूरों का कुछ बोझ हलका हो सकता है। पिछली बार नरमे का दाम 5500 रुपए प्रति क्विंटल तो ऊपर नहीं था परंतु इस बार 6 हज़ार रुपए प्रति क्विंटल मिलने की सम्भावना है जबकि मंडियों में आ रही अग्रिम ढेरियों के भाव 5500 रुपए प्रति क्विंटल मिल भी रहा है।
कीटनाशकों का उपयोग 30 प्रतिशत कम हुआ
डा. स्वतंत्र कुमार ऐरी डायरैक्टर खेतीबाड़ी व किसान कल्याण विभाग पंजाब ने बताया कि पंजाब में 4 लाख हैक्टेयर में नरमे की बिजाई की गई है जो पूरी तरह बीमारी रहित है। उन्होंने दावा किया कि पिछले वर्षों के मुकाबले नरमे पर कीटनाशकों का उपयोग 30 प्रतिशत कम हुआ है। 
धान की फसल नीचे और क्षेत्रफल निकलेगा : पन्नू
 डा. काहन सिंह पन्नू सचिव खेतीबाड़ी व किसान  भलाई विभाग पंजाब ने बताया कि पंजाब सरकार ने जो इंटर स्टेट निगरान कमेटी स्थापित की है इस कारण कृषि माहिरों की टीमों का किसानों के साथ सीधा सम्पर्क हुआ है और बीमारी पर तुरंत काबू पाया गया है। उन्होंने कहा कि नरमे की बम्पर  फसल मिलने की उम्मीद का बड़ा लाभ यह होगा कि भविष्य में धान की फसल के नीचे से और क्षेत्रफल निकलेगा और धरती निचले पानी की बचत होगी।