धारा 370 हटाने के प्रभाव का मामला- पंजाब सहित 5 राज्यों के इंटैलीजैंस विभागों की बैठक अगले सप्ताह

चंडीगढ़, 8 अक्तूबर (विक्रमजीत सिंह मान): केन्द्र सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने के पश्चात बने हालातों की समीक्षा हेतु जम्मू-कश्मीर सहित पंजाब, हिमाचल प्रदेश, चंडीगढ़, हरियाणा के इंटैलीजैंस विभाग की एक संयुक्त बैठक अगले सप्ताह चंडीगढ़ में होने जा रही है। 
पंजाब पुलिस हैडक्वार्टर के सूत्रों से प्राप्त जानकारी अनुसार केन्द्रीय गृह मंत्रालय द्वारा इस मामले पर इन सारे राज्यों को एक पत्र भेजकर निर्देश दिया गया है कि राज्य के हालातों बारे समीक्षा की जाए। इसमें कहा गया है कि हालातों की समीक्षा एक संयुक्त बैठक बुलाकर की जाए जिसमें यह बात स्पष्ट हो सके कि धारा 370 हटाए जाने के कारण इन राज्यों पर कोई प्रभाव पड़ा है या नहीं। 
इन राज्यों को भेजे पत्र में यह भी कहा गया है कि यदि धारा 370 हटाए जाने का पड़ोसी राज्यों की कानून-व्यवस्था या आन्तरिक हालत पर कोई बुरा असर पड़ा तो उससे उभरने हेतु उपाय सुझाए जाएं और यदि प्रभाव अच्छे रहे तो उनको आगे भी बनाकर रखने के लिए प्रयास किए जाएं। पंजाब पुलिस के इंटैलीजैंस विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि फिलहाल पंजाब में जम्मू-कश्मीर की हालात को देखकर कोई बुरा प्रभाव दिखाई नहीं देता, फिर भी राज्य पुलिस ने जम्मू-कश्मीर की सीमा के साथ लगते क्षेत्रों में चौकसी एवं नाकाबंदी ओर भी चुस्त-दुरुस्त कर दी है। 
उधर हिमाचल प्रदेश ने भी घाटी के साथ लगती अपनी हदों पर चौकसी बढ़ा दी है। बताया जा रहा है कि धारा 370 हटाए जाने के पश्चात इन पड़ोसी राज्यों में किसी में भी किसी तरह का कोई बुरा प्रभाव देखने को नहीं मिला है फिर भी केन्द्र सरकार के उक्त पत्र के निर्देशों को देखते हुए इन राज्यों की इंटैलीजैंस प्रमुखों की बैठक बुलाने का फैसला लिया गया है।