क्या आप ‘स्मार्ट’ होने का मतलब समझती हैं ?

आजकल स्मार्ट शब्द की बड़ी धूम है, चाहे बच्चों से बातचीत हो रही हो, चाहे सहकर्मियों से बातचीत हो रही हो यहां तक कि चाहे अजनबियों से ही क्यों न बातचीत हो रही हो। इन सभी तरह के वार्तालापों में इन दिनों जो एक शब्द रह रहकर इस्तेमाल होता है, वह है ‘स्मार्ट’। स्मार्ट शब्द के तमाम विशेषणीय रूप हैं। मसलन स्मार्टनेस, स्मार्टी या ऐसी ही कोई खास विशेषता के लिये कोई दूसरा शब्द। सवाल है क्या कई तरह से इस्तेमाल होने वाले इस स्मार्ट शब्द के विभिन्न मतलबों से आप अच्छी तरह वाकिफ  हैं। आइये परख लेते हैं।
1. स्मार्ट फोन का मतलब है-
क- दिखने में बेहद सुंदर और महंगा फोन।
ख- संचार के तमाम आधुनिक फीचरों से लैस फोन।
ग- छोटा, हल्का और दिखने में शानदार फोन।
2. अगर आपका परिचय आपके पतिदेव अपने दोस्तों के बीच ‘स्मार्ट होम मिनिस्टर’ कहकर देते हैं, तो इसका मतलब है-
क- आप हमेशा सजी संवरी रहती हैं। ख- आप हमेशा स्वस्थ रहती हैं।
ग- आप घर की तमाम ज़रूरतों और कामों को बड़ी कुशलता से प्रबंधन करती हैं। 3. कल ट्रैफिक इंस्पैक्टर ने कहा प्लीज ‘स्मार्ट सिटीजन’ बनिये। इसका मतलब है-
क- ट्रैफिक नियमों का गंभीरता से पालन करें। ख- पढं़े, लिखें और कानून की समझ रखें। ग- स्वस्थ और सजग रहें।
4. आपके बच्चे अकसर आपके लिए कहा करते हैं ‘मम्मी बी स्मार्ट’। इसका मतलब है-
क- आप हमेशा मैले कुचले कपड़े पहनती हैं, जो उन्हें पसंद नहीं है।
ख- आप बन संवरकर नहीं रहतीं इससे उन्हें चिड़चिड़ाहट होती है।
ग- आप रोजमर्रा की तकनीकों के इस्तेमाल से दूर भागती हैं जो बात उन्हें परेशान करती है।
5. स्मार्ट शब्द से एक मतलब निरंतर सजग और अनुशासित रहना भी है?
क- हां, ख- नहीं, ग- सवाल है संदर्भ क्या है?
निष्कर्ष- अगर आपने यहां पूछे गये सभी सवालों के दिये गये उन्हीं जवाबों पर सही का निशान लगाया है, जो वाकई आपकी सोच और समझ का प्रतिनिधित्व करते हैं तो फि र अब यह जानने के लिए तैयार हो जाइये कि वाकई आप कितनी स्मार्ट हैं और स्मार्ट होने का कितना व्यवहारिक मतलब समझती हैं?
क- अगर आपने 10 या 10 से ज्यादा मगर 15 या 15 से कम अंक हासिल किये हैं तो आपके बारे में न तो पूरी तरह से यह कहा जा सकता है कि आप स्मार्ट शब्द का मतलब नहीं समझतीं और न ही यह कहा जा सकता है कि आप स्मार्ट शब्द के तमाम मायने अच्छी तरह से समझती हैं। दरअसल स्मार्ट शब्द के मतलब ग्रहण करने को लेकर आपके पास कोई सिद्धांत नहीं है। अलग-अलग मौकों और प्रसंगों के मुताबिक आप इसके मायने समझती हैं और उसी के हिसाब से इसके इस्तेमाल को तरजीह देती हैं। लेकिन जीवन में बेहतर समझ के लिए ज़रूरी है कि स्मार्ट शब्द के मतलब और गहराई से समझे जाएं।
ख- अगर आपके कुल हासिल अंक 10 से कम हैं तो नि:संदेह आप शब्द स्मार्ट या स्मार्टनेस अथवा इसके किसी भी विशेषणीय रूप को भली-भांति या अंतिम रूप में समझती ही नहीं हैं। अपनी ज़रूरतों के हिसाब से इसका इस्तेमाल करती हैं। वक्त आ गया है कि आपको अपनी सोच में बदलाव लाना होगा तभी सुबह जगने से लेकर रात में सोने तक आप बार-बार जो स्मार्ट शब्द का इस्तेमाल करती हैं उसके सही मायनों में अर्थ समझ पायेंगी।
ग- अगर आपके कुल हासिल अंक 15 से ज्यादा हैं तो निश्चित रूप से आप न सिर्फ  स्मार्ट शब्द का मतलब समझती हैं बल्कि उसे उचित जगह पर इस्तेमाल करने की तमीज भी आपमें है। नि:संदेह आप बहुत सोच समझकर इस शब्द का इस्तेमाल करती हैं।    

  

 -इमेज रिफ्लेक्शन सेंटर 
—प्रस्तुति-पिंकी अरोड़ा