बीमारियों को बुलावा देती हैं प्रदूषित हरी सब्ज़ियां

घर के बड़े और बुजुर्ग अपने परिवार के सदस्यों से सदा हरी सब्जियों के सेवन पर जोर डालते हैं। खुदा न खास्ता कभी अस्पताल का रुख करना पड़ जाये तो वहां भी चिकित्सक आपको हरी सब्जियां खाने की सलाह देते मिल जायेंगे। आज की हमारी लाइफ  स्टाइल के मद्देनज़र हरी सब्जियों पर विस्तृत विवेचना की जरुरत है। एक शोध के अनुसार हरी सब्जियां खाने से एक ओर जहां कैंसर जैसी बहुत सी असाध्य बीमारीयों से बचाव होता है वहीं दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा भी कम होता है। इसके साथ ही हरी सब्जियां खाने वाले लोग सब्जियां नहीं खाने वालों की तुलना में ज्यादा खुश रहते हैं। 
 मानव को स्वस्थ एवं निरोग रहने के लिए पोषण युक्त आहार की जरुरत होती है।  इस आहार से हमें ऐसे खनिज तत्व, विटामिन एवं अन्य पोषक पदार्थ मिलते हैं जो शरीर की वृद्धि के साथ-साथ उसे निरोग रखने में सहायक होते हैं। मगर लाख टके का सवाल है पोषणयुक्त हरी सब्जियां कहाँ मिलेगी। जो हरी सब्जियां आम आदमी को उपलब्ध होती हैं वे गंदे नाले अथवा गंदे पानी में उत्पन्न की जा रही हैं। यही नहीं कई प्रकार के केमिकल मिलाकर भी हरी सब्जियां बेची जा रही हैं। सब्जियों के भाव आसमान को छू रहे हैं। ऐसा लगता है हरी सब्जिया आम आदमी की पहुँच से दूर हो गयी हैं और यदि मिल भी रही हैं तो वे जहरीली हैं। इससे बजाय निरोगी होने के अनेक बीमारियों के जकड़न में फंसने की संभावना ज्यादा रहती है। 
हरी और पत्तेदार सब्जियां मानव स्वास्थ्य के लिए बजाय लाभदायक होने के जानलेवा साबित हो रही हैं। बच्चे से बुजुर्ग तक विभिन्न बीमारियों के दौरान चिकित्सक हरी और पत्तेदार सब्जियों को जीवनदायी बता कर सेवन करने की सलाह देते हैं मगर यही सब्जियां अब हमारे स्वास्थ्य के लिए खतरे की घंटी बनती जा रही हैं। मिर्च-मसाले, दालें, अनाज और खाने-पीने की वस्तुएं तो पहले ही मिलावटी मिल रही थी। अब रही सही कसर प्रदूषित और खतरनाक रसायनों से युक्त हरी सब्जियों ने पूरी कर दी है।  
स्वस्थ व सेहतमंद रहने, बीमारियों से बचने और वजन घटाने में हरी सब्जियों का प्रयोग किया जाता है। बाजारों में बिक रही सब्जियों व फलों में बड़े पैमाने पर कीटनाशक का प्रयोग किया जा रहा है। जिसका मानव शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है। आज हर कोई हर दिन बाजार से कीटनाशक के छिड़काव वाली जहरीली सब्जियां खरीदता है। हम अपने खाने में हर दिन किसी न किसी रूप में जहर खा रहे हैं। शुद्ध हरी सब्जियों का मिलना आज मुश्किल हो गया है। लौकी, तुरई, पालक, फूलगोभी, पत्तागोभी आदि सब्जियों में तरह-तरह की रासायनिक खाद के साथ ही जहरीले कीटनाशक मिला कर खुलेआम बेचा जा रहा है। हम न चाहते हुए भी जहरीली सब्जियां खाने को मजबूर हैं। बाजारों ,सड़क किनारों और ठेलों पर हमें हरी सब्जियां देखने को मिल जाती हैं मगर हम में से अधिकांश  को यह पता नहीं है कि ये सब्जियां जहरीली हैं। जो सब्जियां हम खा रहे हैं वे प्रदूषित हैं क्योंकि आलू, बैंगन, अरबी, लाल साग, मूली, भिंडी और फूल गोभी के भीतर छिपा बैठा है जानलेवा जहर। 
एक सर्वे बताता है कि देश के करोड़ों लोग ऐसे फल व सब्जियां खा रहे हैं, जो किसी भी लिहाज से हमारे शरीर में जाने के योग्य नहीं हैं। ये फल व सब्जियां कीटनाशकों का प्रयोग कर विकसित की जा रही हैं। सब्जियों में छिड़के जाने वाले ये केमिकल जब शरीर में प्रवेश करते हैं तो हायपरटेंशन, डिप्रेशन, माइग्रेन, अस्थमा और त्वचा संबंधी कई बीमारियों को जन्म देते हैं। यह भी सच है भागदौड़ भरी लाइफस्टाइल में हमें यह देखने और सोचने की फुर्सत नहीं है कि हमें क्या खाना है और क्या नहीं।   
-मो.- 94144-41218