श्री ननकाना साहिब व करतारपुर साहिब का निर्माण मुकम्मल

अमृतसर, 29 अक्तूबर (सुरिंदर कोछड़): पाकिस्तान में गुरु नानक देव जी के मनाए जा रहे 550वें प्रकाशोत्सव के मद्देनज़र पाकिस्तान के ज़िला श्री ननकाना साहिब व ज़िला नारोवाल के श्री करतारपुर साहिब में चल रहे निर्माण व सौंदर्यीकरण के सभी काम मुकम्मल कर लिए गए हैं। 
इस्लामाबाद से ‘अजीत समाचार’ के साथ फोन पर इस संबंधी जानकारी साझा करते हुए खोजकर्ता शाहिद शबीर ने बताया कि श्री ननकाना साहिब के स्थानीय गुरुद्वारा साहिबान की पुरानी इमारतों से बिना छेड़छाड़ किए उनके सौंदर्यीकरण व नई सरायों व दीवान हाल आदि के निर्माण के सभी कार्य मुकम्मल कर लिए गए हैं। इसके अलावा श्री ननकाना साहिब में श्रद्धालुओं की अस्थाई रिहायश के लिए बनाई गई टैंट सिटी मुकम्मल कर उनके अंदर अलग-अलग कैबिन व शौचालय बनाने का काम भी मुकम्मल कर लिया गया है। इसी प्रकार रेलवे स्टेशन श्री ननकाना साहिब से गुरुद्वारा जन्मअस्थान तक आने वाले बाबा गुरु नानक मार्ग सहित गुरुद्वारा साहिब में नए स्मार्कों का निर्माण भी पूरी तरह मुकम्मल कर लिया गया है।
शाहिद शबीर ने बताया कि करतारपुर गलियारा की सड़कों, टर्मिनल, पार्कों, फुटपाथ, चौकों, साइन बोर्डों व सुरक्षा आदि के सभी कार्य मुकम्मल करने के साथ-साथ गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब की दर्शनी ड्योढ़ियां, बारांदरियां, सराय, लंगर भवन, लाइब्रेरी, डिस्पैंसरी आदि की हर प्रकार का निर्माण मुकम्मल कर संगमरमर व इटालियन टाइलें लगाने की कार्रवाई भी मुकम्मल कर ली गई है और इनकी साफ-सफाई के बाद यह स्मारक एफ.डब्ल्यू.ओ. (फ्रंटियर वर्क्स आर्गेनाइजेशन) द्वारा 3 नवम्बर को आगे रखरखाव के लिए ग्लोबल इंटरनैशनल कम्पनी के सुपुर्द कर दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि उक्त स्मारकों को लगाए गए प्रति दरवाज़े की कीमत सवा लाख से लेकर अढ़ाई लाख के करीब है। उन्होंने बताया कि विशाल गुरु खंडा जोकि एक ऊंचे स्तम्भ पर स्थापित किया गया है और 150 फुट ऊंचा निशान साहिब संगत के विशेष आकर्षण का केन्द्र बनेगा।
हज़ारों की संख्या में लगाए गए हैं आयात किए पौधे : बताया जा रहा है कि गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब में हरियाली लाने के लिए हज़ारों की संख्या में छायादार व खूशबूदार पौधे विदेश से मंगवाकर लगाए गए हैं। इनमें से अधिकतर पौधों की कीमत 300 डॉलर से भी अधिक है।
दर्शनों से वापिसी समय हर श्रद्धालु को मिलेगा तोहफा : खोजकर्ता शाहिद शबीर ने बताया कि गलियारा के ज़रिये श्री करतारपुर साहिब की यात्रा करने आने वाले हर श्रद्धालु को पाक सरकार द्वारा यादगार के तौर पर एक तोहफा दिया जाएगा जिसमें एक खूबसूरत डिब्बे में अमृत जल की बोतल, पिन्नी प्रसाद, कंघा, कड़ा व पाक गुरुधामों की फोटो भेंट की जाएगी। उक्त खाली डिब्बे की कीमत 700 रुपए से अधिक बताई जा रही है।
गलियारा के उद्घाटन के बाद शुरू होगा दूसरे पड़ाव का निर्माण : बताया जा रहा है कि गलियारा के उद्घाटन मौके प्रधानमंत्री साथ ही गलियारा के दूसरे पड़ाव का उद्घाटन कर सकते हैं। इसका माडल भी तैयार कर लिया गया है। इसमें होटल, मार्किट, सराय, रिहायशी काम्पलैक्स व अन्य स्मारक तैयार किए जाएंगे।