गार्डन को बिल्लियों से मुक्ति दिलाएं

यदि आपने घर में बिल्ली को पालतू बनाया है और घर में बड़ा गार्डन है तो वह खेलने, धूप सेकने और मल त्यागने के लिए गार्डन का रूख करती है। अकसर बिल्ली गमलों की मिट्टी को बार बार बाहर करती रहती है जिससे कई बार पौधों को नुकसान होता है। अपने गार्डन को कैसे उससे सुरक्षित रखें और कैसे उसे उछलने कूदने, घूमने-फिरने के लिए गार्डन का फायदा भी मिल सके, आइये जानें-
एक खास जगह बनाएं
गार्डन में एक हिस्सा ऐसा बनाएं जहां आपकी बिल्ली खेल सके और सर्दी के दिनों में धूप का मजा ले सके। बिल्ली को जो पौधे पसंद होते हैं, वह उन्हीं के आसपास रहना पसंद करती है। इसके लिए कटमींट, लेमनग्रास, चमेली, पिपरमिंट जैसे पौधे लगवाएं। उसे इनकी महक अच्छी लगती है।
गमलों की सुरक्षा
गार्डन में यदि गमले हैं तो वह बार बार मिट्टी को बाहर निकालती है तो पौधे खराब हो सकते हैं। इसके लिए पॉट्स की मिट्टी को छोटे छोटे पत्थरों से ढककर रखें। 
नन्हे पौधों की सुरक्षा
बिल्ली हर समय मिट्टी की खुदाई करती है। छोटे पौधों और बीजों को भी वह खोदकर बाहर निकाल देती है। यदि आपने बीजारोपण किया है तो मिट्टी पर लोहे की वायर लगाकर रखें और आसपास बाउंड्री बनाकर उसे बड़ी टहनियों से ढक दें। फूलों के छोटे पौधों को सुरक्षित रखने के लिए लोहे की तार लगाकर रखें। जहां बीज डाले गये हों वहां जाल लगाएं या कैक्टस या कांटेदार झाड़ियां बोएं। ऐसी वायर लगाएं जिनके नीचे से बीजों का अंकुरण आसानी से हो सके। 
ज्यादा नुकसान न करे
बिल्ली को गीली मिट्टी पसंद नहीं होती। रात के समय गार्डन को सुरक्षित रखने के लिए जमीन पर लगे पौधों को पानी दें। उसे खट्टे फ लों, के पौधे पसंद नहीं होते, संतरे और नींबू के छिलकों की महक भी उसे बुरी लगती है। यूक्लिपटिस भी उसे नापसंद होता है। जहां बीज बोएं वहां पर संतरे और नींबू के छिलके या फिनाइल की गोलियां भी डाली जा सकती हैं। यूक्लिपटिस ऑयल के साथ पुराने टी बैग्स का छिड़काव कर देना चाहिए। जिस स्थान पर वह आकर अकसर बैठती है, वहां बीज न डालें। जहां सब्जियों के पौधे बोये गये हों, उनके बीजों की सुरक्षा के लिए यदि वहां कोई पाइप या खास जगह बनी हो तो उसे वायर से ढक दें। वहां पर एक लकड़ी का फ्रेम बनवाकर रखें ताकि पौधों को नुकसान न हो।

-इमेज रिफ्लेक्शन सेंटर 
—अनु आर.