स्वस्थ घने केशों के लिए अपनाएं इन्हें

* बालों को साफ करने के लिए आधे कप बेसन में एक कप स्किम्ड मिल्क मिलाएं। एक पतला सा पेस्ट बना कर इसे खोपड़ी व बालों पर लगाएं। बालों को आधे घंटे तक ऐसे ही छोड़ दें। फिर बालों को पानी से अच्छी तरह साफ कर लें।
* एक अंडा, दो चम्मच शिकाकाई पाऊडर और 2 चम्मच रीठा पाऊडर का मिश्रण तैयार कर बालों पर लगाएं और 15 मिनट पश्चात् बालों को शैम्पू से अच्छी तरह साफ कर लें।
* अगर आपके बाल अधिक तैलीय हैं तो अण्डे के सफेद भाग में कुछ बूंदे नींबू के रस की मिला कर बालों में लगाएं और कुछ देर पश्चात् शैम्पू करें।
* डैंड्रफ होने पर नीम के पत्तों का  रस बहुत फायदेमंद सिद्ध होता है। नीम के पत्तों को पीस लें और उसके रस में     आधा नींबू मिला लें। फिर इसे बालों की जड़ों में लगाएं और 15-20 मिनट पश्चात् बालों को साफ कर लें।
* डैंड्रफ दूर करने के लिए दही में नींबू का रस मिला कर लगाएं।
* अगर आपके बाल अधिक झड़ते हैं तो यह हेयर पैक आपके लिए उपयुक्त है। दो चम्मच आंवला पाऊडर, एक चम्मच रीठा पाऊडर, दो चम्मच मेहंदी लेकर इन्हें दही में मिला लें। अब इस पेस्ट को बालों पर लगाएं और 20 मिनट तक लगा रहने दें। फिर गुनगुने पानी से बालों को साफ कर लें।
* अगर आप बालों को काली चमक देना चाहते हैं तो लोहे की कड़ाही में एक गिलास पानी लें और उसमें चार पांच कच्चे आंवले लेकर उबालें। जब पानी काला हो जाए तो उसे ठंडा होने दें। इस पानी से बाल धोने पर बालों में काली चमक आएगी।
* बालों पर डाई या कलर करने की बजाय प्राकृतिक रंगों से बालों को रंगें। बालों को प्राकृतिक रंगने के लिए शिकाकाई, हिना, आंवला, कॉफी व चाय का प्रयोग करें क्योंकि ये बालों को नुकसान नहीं पहुंचाते जबकि डाई में कई कैमिकल मिले होते हैं।
* कंडीशनिंग के लिए मेहंदी या अंडे का प्रयोग करें। अंडा एक प्राकृतिक कंडीशनर है और मेहंदी के साथ इसे मिलाकर लगाने से बालों में चमक आती है। तैलीय बालों के लिए अंडे का सफेद भाग अच्छा कंडीशनर है और रूखे बालों के लिए अंडे का पीला भाग। सामान्य बालों के लिए दोनाें का मिश्रण उपयुक्त है।
* अगर आपके बाल अधिक गिरते हैं तो जिंक, प्रोटीन, विटामिन और मिनरल के उत्तम स्रोतों का सेवन करें।

 (उर्वशी)
—सोनी मल्होत्रा