ऐसे बनाएं घर पर फेशियल 

बाजारों में उपलब्ध फेस पैक से ज्यादा उत्तम रहते हैं होम मेड फेशियल। इनसे ज्यादा खर्चा भी नहीं होता और ये तुरंत तैयार हो जाते हैं। ये अधिक उपयोगी सिद्ध होते हैं। घर पर इन्हें कभी भी तैयार कर सकते हैं मगर सप्ताह में दो बार से ज्यादा इन्हें न लगायें। एक बड़े चम्मच पिसे बादाम में एक बड़ा चम्मच शहद और एक अंडे का सफेद हिस्सा मिलाकर चेहरे पर लगाएं सूखने पर मुलायम गीले कपड़े से पोंछ दें। दो चम्मच मक्के के आटे में पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगा लें। उसे सूखने के बाद धो दें। एक कटोरी खुबानी को पानी में डालकर मुलायम होने दें। मिक्सी में इसे पीसने के बाद दो चम्मच मिल्क पाउडर इसमें मिलाएं। चेहरे पर इसे 15 मिनट लगाकर रखें। इसके बाद इसे मुलायम गीले कपड़े से साफ कर लें। जई के आटे को पानी में मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर लगायें। जब सूख जाये तो मुलायम गीले कपड़े से इसे पोंछ दें। आधा खीरा पीस लें। उसमें एक चम्मच दही मिलायें। इसे चेहरे पर लगाएं। 15-20 मिनट बाद इसे मुलायम गीले कपड़े से पोंछ लें। आधा केला मैश करके उसमें एक चम्मच शहद, दो चम्मच खट्टी क्रीम मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। दस-पंद्रह मिनट बाद इसे धो लें और कपड़े से चेहरा साफ करें। आधा खीरा पीसकर उसमें एक बड़ा चम्मच दही, थोड़ी सी पिसी स्ट्राबेरिज और एक चम्मच शहद मिलायें। चेहरे पर लगायें। यह जब सूख जाये तो गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। एक बड़ा चम्मच शहद, आधा चम्मच नींबू का रस, दो बड़े चम्मच दही और एक अंडे का सफेद हिस्सा अच्छी तरह मिला लें। 15-20 मिनट इसे लगा रहने दें। फिर गीले कपड़े से इसे साफ कर लें। एक कटोरी स्ट्राबेरीज को एक चम्मच शहद में मिलाकर मिक्स कर लें। इसे चेहरे पर लगायें। 15 मिनट बाद इसे चेहरा धो ले।
कुछ खास फेशियल
सामान्य त्वचा के लिए:- मिट्टी वाले सभी फेसपैक सामान्य त्वचा के लिए उपयोगी सिद्ध होते हैं। इनसे त्वचा को पोषण भी मिलता है।
तैलीय त्वचा के लिए
 एक चम्मच नींबू का रस, 2 अंडों का सफेद भाग, दो चम्मच शहद, एक कप स्ट्राबेरीज के साथ मिक्स कर लें। फिर इसे चेहरे पर लगायें। 15 मिनट बाद इसे मुलायम गीले कपड़े से साफ कर लें।
खुश्क त्वचा के लिए
एक चम्मच शहद को पांच-सात सेकेंड गैस पर गर्म करें। फिर इसमें भीगी गुलाब की पत्तियों को मसल लें। इसका गुलाबजल और दही के साथ मिलकर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाएं। दस मिनट बाद पोंछ लें। 
संवेदनशील त्वचा के लिए
इसके लिए मुल्तानी मिट्टी बेहतरीन होती है। एक भाग मुल्तानी मिट्टी में दो भाग पानी मिलाकर उसमें थोड़ा सा गुलाबजल और शहद मिलाकर पेस्ट बनायें। फिर चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद इसे साफ कर लें।
इनसे बचें
*  चेहरे पर साबुन न लगायें।
* गाजर का रस चेहरे पर ज्यादा 
*  देर न लगायें। इससे त्वचा खराब हो जाती है। (उर्वशी)

- शिखा चौधरी