सड़कों पर मौत बन कर घूम रही हैं गन्ने से लोड ट्रैक्टर-ट्रालियां

जालन्धर, 17 जनवरी (जसपाल सिंह): गन्ने से लोड ट्रैक्टर-ट्रालियां सड़कों पर मौत बनकर घूम रही हैं और धुंध में यह ट्रैक्टर-ट्रालियां और भी खतरनाक हो गई हैं। रोज़ाना हादसों का कारण बनतीं इन ट्रैक्टर-ट्रालियों को रोकने में ट्रैफिक पुलिस नाकाम साबित हो रही है। यह ट्रैक्टर-ट्रालियां चौराहाें पर खड़े ट्रैफिक पुलिस के कर्मचारियों के पास से गुजरती हैं परंतु उनके द्वारा आंखें मूंद लेने के कारण ट्रैक्टर ट्रालियाें से गन्ने की लिफ्टिंग का काम गत वर्षों से लगातार चला आ रहा है। एक तो मोटर व्हीकल एक्ट के तहत लिफ्टिंग के लिए ट्रैक्टर-ट्रालियों के प्रयोग पर पाबंदी है और दूसरे इन ट्रैक्टर-ट्रालियों पर उनकी समर्था से कहीं अधिक गन्ना लोड किया जाता है। आम तौर पर पूरी तरह ठीक ठाक व बढ़िया ब्रेक वाले ट्रैक्टर-ट्रालियों पर 25 से 30 टन गन्ना लोड कर सभी ट्रैफिक नियमों को ताक पर रख दिया जाता है। समर्था से अधिक वज़न ढोने के कारण चालक को ट्रैक्टर की ब्रेक लगानी काफी मुश्किल होती है और ऐसे में हादसे होने का डर और भी बढ़ जाता है। पुल से नीचे उतरते समय तो यह ट्रैक्टर-ट्रालियां आगे जाने वाले वाहनों के लिए किसी समय भी खतरनाक साबित हो सकती हैं। ट्रालियों के बाहर तक गन्ना लोड किए जाने के कारण चालक को पीछे से साइड से आने-जाने वाले दूसरे वाहनों बारे पता नहीं चलता और ट्राली पर लगा रिफ्लैक्टर भी गन्नों में छुप जाता है। ऐसे में धुंध के समय तो इन ट्रैक्टर ट्रालियों के नज़दीक से गुजरना किसी भी प्रकार खतरे से कम नहीं है। रिफ्लैक्टर न दिखने के कारण पीछे से आने वाले वाहन अकसर इन गन्नों से लोड ट्रालियों से टकराकर हादसे के शिकार हो रहे हैं। समर्था से अधिक गन्ना लोड करने के कारण ट्रैक्टर ट्रालियां पलटने की खबरें भी अकसर अखबारों की सुर्खियां बनती हैं और इन हादसों में चालकों की जान भी खतरे में पड़ जाती है परंतु इसके बावजूद किसानों द्वारा गन्ने की लिफ्टिंग के लिए ट्रैक्टर ट्रालियों का उपयोग धड़ल्ले से किया जा रहा है। यहीं बस नहीं अधिकतर ट्रैक्टर ट्रालियां प्रवासी मज़दूरों के हाथ होने के कारण लोगों की जान पर लगातार आफत बनी रहती है। अधिकतर चालकों के पास तो ड्राइविंग लाईसैंस तक भी नहीं होता और ऐसे में  ट्रैक्टर ट्रालियाें के गुजरते समय लोगों की जान एक प्रकार से भगवान भरोसे ही होती है।
गन्ने की लिफ्टिंग के लिए ट्रैक्टर ट्रालियाें का उपयोग गलत : हैप्पी संधू
आल पंजाब ट्रक आप्रेटर यूनियन के प्रदेशाध्यक्ष हैप्पी संधू ने ट्रैक्टर ट्रालियाें से गन्ने की लिफ्टिंग को गलत बताते हुए कहा कि कानूनी तौर पर गन्ने की लिफ्टिंग से नहीं की जा सकती। उन्होंने कहा कि गन्ने से लोड यह ट्रालियां सीधा मौत को निमंत्रण देने वाली बात है परंतु ट्रैफिक पुलिस द्वारा इन ट्रैक्टर ट्रालियों के खिलाफ कार्रवाई से अकसर बचा जाता है। उन्होंने कहा कि यदि सरकार व प्रशासन इसे सख्ती से रोके तो ट्रकों के कारोबार को भी फायदा हो सकता है और सरकार को भी टैक्स के रूप में आय हो सकती है परंतु प्रशासन द्वारा लोगों की जान को खतरे में डालकर आंखें बंद किए हुए है।
पुलिस को सख्त कार्रवाई करनी चाहिए : कंडी
सीआरपीएफ एक्समैन वैल्फेयर एसोसिएशन के प्रदेशाध्यक्ष सुलिंदर सिंह कंडी ने ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वाले ऐसे ट्रैक्टर ट्रालियों के चालकाें के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग करते हुए कहा कि इस प्रकार से सड़कों पर लोगों की जान को खतरे में डालना कभी भी जायज़ नहीं ठहराया जा सकता। उन्होंने कहा कि ड्राइविंग से अनजान चालकों द्वारा सड़कों पर न तो ट्रैफिक नियमों का पालन किया जाता है और न ही उनके द्वारा चल रहे वाहनों की परवाह की जाती है और वह अपनी धुन में चलते हैं, जिससे अन्य राहगीराें की सांसें अटकी रहती हैं। उन्होंने पुलिस व सिविल प्रशासन द्वारा इन ट्रैक्टर ट्रालियाें के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की मांग की है।