इंटरपोल के पूर्व प्रमुख को 13 साल की कैद

बीजिंग, 21 जनवरी (एजैंसी) : इंटरपोल के पूर्व प्रमुख मेंग होंगवेई को रिश्वत लेने के जुर्म में मंगलवार को 13 साल से अधिक की कैद की सजा सुनाई गई। तिएंजिन की फर्स्ट इंटरमीडिएट पीपुल्स कोर्ट ने कहा कि मेंग को 13 साल छह माह कैद और 2.90 लाख डॉलर के जुर्माने की सजा सुनाई गई। 
तियानजिन अदालत में मेंग ने अपना गुनाह कबूला और कहा कि वह अपील नहीं करेंगे। फैसले में कहा गया कि जांच में पाया गया कि 2005 से 2017 के बीच मेंग ने कारोबार में कुछ संस्थानों और लोगों फायदा पहुंचाने की खातिर अपने विभिन्न पदों का लाभ उठाया। फैसले में कहा गया कि बदले में उन्होंने 1.446 करोड़ युआन से अधिक का धन और तोहफा कबूल किया। 
सरकारी संवाद समिति शिन्हुआ के अनुसार अदालत ने कहा कि मेंग ने अपने अपराधों के बारे में अतिरिक्त सूचना प्रदान की, गुनाह कबूला और पछतावा व्यक्त किया, लेकिन उसकी अवैध कमाई और संपत्ति का एक हिस्सा जब्त नहीं किया गया। 
चीन के पूर्व उप सुरक्षा मंत्री मेंग चीन की ओर से नामित किये जाने के बाद इंटरपोल के मुखिया बने थे। मेंग का मामला उस समय चीन के लिये राजनीतिक शर्मिंदगी का कारण बन गया था जब उनकी पत्नी ग्रेस मेंग फांस में रुकी रह गई थीं और उन्हें वहां शरण दी गई थी। इससे उन्हें वापस लाने का चीनी सरकार का प्रयास विफल हो गया था। ग्रेस ने अपने पति की पिछले साल अप्रैल में गिरफ्तारी को राजनीति से प्रेरित बताया था।  ग्रेस ने हेग स्थित स्थायी मध्यस्थता अदालत में इंटरपोल के खिलाफ मुकदमा दायर किया था कि उसने उनका मुंह बंद करने की कोशिश की थी। मेंग को गिरफ्तार किये जाने के बाद उन्हें सभी आधिकारिक पदों से बर्खास्त कर दिया गया था और सत्तारूढ़ चीनी कम्युनिस्ट पार्टी से निष्कासित कर दिया गया था। उसने उनपर भ्रष्टाचार, गंभीर अनुशासन के उल्लंघन के अलावा अपनी पत्नी को उनकी हिरासत के खिलाफ अभियान चलाने के लिये प्रोत्साहित करने का आरोप लगाया था। मेंग एक समय चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी) में उभरते राजनीतिक सितारे थे और सितंबर 2018 में इंटरपोल का पहला चीनी मुखिया नियुक्त होने से पहले सार्वजनिक सुरक्षा उप मंत्री थे।