शृंखला में बढ़त बनाने उतरेगी टीम इंडिया

आकलैंड, 25 जनवरी (वार्ता) : भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड दौरे में विजयी शुरुआत से अपना मनोबल मजबूत कर लिया है और टीम इंडिया अब रविवार को गणतंत्र दिवस के दिन दूसरे टी-20 मुकाबले में जीत हासिल करने तथा पांच मैचों की सीरीज में अपनी बढ़त 2-0 करने के इरादे से उतरेगी। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टीम इंडिया के व्यस्त कार्यक्रम को लेकर चिंता जताई थी लेकिन पहला टी-20 मुकाबला जीतने के बाद उन्होंने कहा कि यह देखना सुखद है कि टीम ने न्यूजीलैंड में पहुंचने के 48 घंटे बाद ही जीत हासिल की। भारत की ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज 19 जनवरी को समाप्त हुई थी और अब उसे न्यूजीलैंड के खिलाफ लगातार पांच टी-20 मैच खेलने हैं। भारत ने आकलैंड के इसी मैदान में पहले मुकाबले में हर लिहाज से शानदार प्रदर्शन किया और अपने टी-20 इतिहास में रिकॉर्ड चौथी बार 200 से ज्यादा लक्ष्य का सफलतापूर्वक पीछा कर जीत हासिल की। न्यूजीलैंड ने हालांकि 203 रन का मजबूत स्कोर बनाया लेकिन भारत ने 19 ओवर में ही मैच समाप्त कर दिया। इस जीत में टीम इंडिया के लिए सबसे सकारात्मक बात यही रही कि उसने 230 के स्कोर की तरफ बढ़ रही कीवी टीम को 203 तक सीमित कर दिया और लक्ष्य का पीछा करते हुए उसने मैच को आखिरी ओवर तक नहीं जाने दिया। भारत ने छह गेंद पहले ही मैच समाप्त कर दिया। वर्ष 2020 टी-20 विश्व कप का वर्ष है और भारतीय टीम अपने संयोजनों का तालमेल बैठाने में लगी है। मध्य क्रम के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर भारत की चार नंबर की लम्बे समय से चली आ रही परेशानी को सुलझाने में सबसे उपयुक्त खिलाड़ी दिखाई दे रहे हैं। अय्यर ने चौथे नंबर पर उतरते हुए नाबाद 58 रन की मैच विजयी पारी खेली थी और प्लेयर ऑफ द मैच रहे थे।
भारत 
विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, संजू सैमसन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शिवम दुबे, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, वॉशिंगटन सुंदर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, रवींद्र जडेजा, शार्दूल ठाकुर।  
न्यूजीलैंड 
केन विलियम्सन (कप्तान), मार्टिन गुप्टिल, रॉस टेलर, स्कॉट कुगलेजिन, कोलिन मुनरो, कोलिन डी ग्रांडहोम, टॉम ब्रूस, डार्ली मिशेल, मिशेल सैंटनर, टिम सेइफर्ट (विकेटकीपर), हामिश बेनेटे, ईश सोढ़ी, टिम साउदी, ब्लेयर टिकनेर।