11 साल बाद न्यूज़ीलैंड में टैस्ट सीरीज जीतने उतरेगा भारत

वेलिंगटन, 20 फरवरी (वार्ता) : टैस्ट क्रिकेट में सफलता के रथ पर सवार विश्व की नंबर एक टीम भारत शुक्रवार से न्यूजीलैंड के खिलाफ शुरु होने वाले पहले टैस्ट मैच में जब उतरेगी तो उसका लक्ष्य 11 साल बाद कीवी जमीन पर सीरीज में जीत हासिल करना होगा। कप्तान विराट कोहली की अगुवाई में भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड दौरे की शानदार शुरुआत की थी और टी-20 सीरीज को 5-0 से जीता था। लेकिन तीन मैचों की वनडे सीरीज में टीम इंडिया का 0-3 से सफाया हो गया था। छोटे फॉर्मेट के बाद अब इस दौरे के आखिरी चरण में बड़े फॉर्मेट की बारी है और विश्व की नंबर एक टीम सीरीज को जीतने की प्रबल दावेदार मानी जा रही है। हालांकि उसे मेजबान टीम की चुनौती को वनडे के प्रदर्शन के आधार पर गंभीरता से लेना होगा। भारत का इस दो टेस्ट मैचों की सीरीज में लक्ष्य 11 साल के अंतराल के बाद न्यूजीलैंड में टेस्ट सीरीज जीतना होगा। भारत ने आखिरी बार 2008-09 में न्यूजीलैंड में तीन मैचों की सीरीज 1-0 से जीती थी। इसके बाद भारत को 2013-14 में न्यूजीलैंड के हाथों दो मैचों की सीरीज में 1-0 से हार का सामना करना पड़ा था। भारत अपनी पिछली पांच सीरीज में अपराजित है और इस दौरान उसने वेस्टइंडीज, ऑस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज, दक्षिण अफ्रीका और बंगलादेश को हराया है। अब उसके निशाने पर न्यूजीलैंड के खिलाफ दो मैचों की सीरीज है। भारतीय टीम इस समय आईसीसी टैस्ट चैंपियनशिप की तालिका में 360 अंकों के साथ नंबर एक स्थान पर है और उसकी नजरें दो मैचों की इस सीरीज से पूरे 120 अंक लेकर अपनी स्थिति मजबूत करने की रहेगी। दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया है जिसके 296 अंक हैं। 
भारत  
विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्या रहाणे, रिद्धिमान साहा, रवींद्र जडेजा, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, हनुमा विहारी, रिषभ पंत, नवदीप सैनी, शुभमन गिल, रविचंद्रन अश्विन।
न्यूज़ीलैंड
केन विलियमसन (कप्तान), टॉम ब्लंडेल, ट्रेंट बोल्ट, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, काइल जैमिसन,टॉम लाथम, डैरिल मिशेल, हैनरी निकोल्स, एजाज पटेल, टिम साऊदी, रॉस टेलर, नील वागनेर, बीजे वाटलिंग।