वेलिंग्टन- टैस्ट- भारत 10 विकेट से हारा

 

वेलिंगटन, 24 फरवरी (वार्ता) : विश्व की नंबर एक टेस्ट टीम भारत को अपने बल्लेबाजों के शर्मनाक समर्पण के कारण न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट मैच के चौथे ही दिन सोमवार को 10 विकेट की करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा। मेजबान न्यूजीलैंड ने अपने इतिहास की 100वीं टेस्ट जीत दर्ज की और दो मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। भारत ने चार विकेट पर 144 रन से अपनी पारी को आग बढ़ाया लेकिन उसके बल्लेबाज विकेट पर टिकने का कोई जज्बा नहीं दिखा सके और उसकी दूसरी पारी 191 रन पर सिमट गयी। 
न्यूजीलैंड को 9 रन का लक्ष्य मिला जो उसने 1.4 ओवर में बिना कोई विकेट खोये 9 रन बनाकर हासिल कर लिया। न्यूजीलैंड को इस जीत से आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में 60 अंक हासिल हुए जबकि भारत को चैंपियनशिप में पहली बार हार का सामना करना पड़ा। तेज गेंदबाज टिम साउदी ने 61 रन पर पांच विकेट और ट्रेंट बोल्ट ने 39 रन पर चार विकेट लेकर भारतीय पारी को तहस-नहस कर दिया। भारत ने चौथे दिन अपने शेष छह विकेट मात्र 47 रन जोड़कर गंवा दिए। मैच में कुल 9 विकेट लेने वाले साउदी को प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला। न्यूजीलैंड ने इस तरह भारत के खिलाफ तीसरी बार टैस्ट मैच में 10 विकेट से जीत हासिल की। न्यूजीलैंड ने इससे पहले 1989/90 में क्राइस्टचर्च में और 2002/03 में वेलिंगटन में भारत को 10 विकेट से हराया था।  भारत ने चार विकेट पर 144 रन से आगे खेलना शुरू किया और उम्मीद थी कि नाबाद बल्लेबाज उपकप्तान अजिंक्या रहाणे और हनुमा विहारी कुछ संघर्ष करेंगे लेकिन शीर्ष क्रम की तरह उन्होंने भी निराश किया। रहाणे ने 25 और हनुमा विहारी ने 15 रन से अपनी पारी को आगे बढ़ाया। भारत के खाते में अभी चार रन जुड़े ही थे कि बाएं हाथ के तेज गेंदबाज बोल्ट ने रहाणे को विकेटकीपर बीजे वाटलिंग के हाथों कैच कराकर भारत को पांचवां झटका दे दिया। 
रहाणे ने 75 गेंदों में पांच चौकों की मदद से 29 रन बनाये। हनुमा अपने कल के स्कोर में कोई इजाफा नहीं कर सके और साउदी की गेंद पर बोल्ड हो गए।