दिल्ली में हिंसा जारी, मृतक संख्या 13 हुई

जगतार सिंह/एजेंसी
नई दिल्ली, 25 फरवरी  : नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) और राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर (एन.आर.सी.) के मुद्दे को लेकर उत्तर-पूर्वी दिल्ली के जाफराबाद सहित कई क्षेत्रों में शुरू हुई हिंसा तीसरे दिन भी जारी रही और इस दौरान मारपीट, लूटपाट के अतिरिक्त  कई वाहनों को जलाया और हिंसा में 13 लोगों की मौत हो चुकी है। हिंसक घटनाओं के कारण आम लोगों में डर का माहौल इस कद्र बढ़ता जा रहा है कि इसको 1984  सिख कत्लेआम जैसे माहौल से भी जोड़ कर देखा जाने लगा। मंगलवार सुबह कबीर नगर, मौजपुर, बाबरपुर क्षेत्रों में आज दोनों पक्षों द्वारा पत्थरबाजी हुई। एक क्षेत्र में एक दूध वाली गाड़ी को पलटाने के अतिरिक्त कई मोटरसाइकिलों में आग लगा दी गई, कई दुकानें लूट ली गई और लोगों के साथ मारपीट भी की गई। प्रशासन द्वारा पुलिस बलों की अधिक संख्या में तैनाती भी दबंगों से निपटने में नाकाम साबित न•ार आ रही है, जिस कारण पुलिस की ढीली कारगुजारी भी सवालों के घेरे में आ गई। हालांकि कुछ पुलिसकर्मी और स्थानीय लोग, दंगाइयों से पीडि़तों को बचाते न•ार आए। गृह मंत्री  अमित शाह हिंसा को रोकने के लिए 2 बैठकें कर चुके हैं जबकि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने विधायकों की एमरजैंसी बैठक बुलाई और बाद में अमित शाह के साथ भी बैठक में शामिल हुए। माना जा रहा है कि 3 दिन पहले जाफराबाद के निकट सीएए और एनआरसी के खिलाफ समर्थन में चल रहा प्रदर्शन जब 'हिन्दू बनाम मुस्लिमÓ मामले में तबदील हो गया जिसके बाद उत्तर-पूर्वी दिल्ली का बड़ा इलाका हिंसा की चपेट में आ गया।
केजरीवाल ने कहा, मिलकर करेंगे शांति बहाली की कोशिश
केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने दिल्ली में हिंसा मामले विचार-विमर्श के लिए एक बैठक की। गृहमंत्री की बैठक में उप-राज्यपाल अनिल बैजल, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, दिल्ली पुलिस कमिश्नर अमूल्या पटनायक, कांग्रेस नेता सुभाष चोपड़ा, भाजपा नेता मनोज तिवाड़ी और रामवीर बिधूरी मौजूद थे। केन्द्रीय गृह सचिव अजय भल्ला, इंटैलीजैंस ब्यूरो के डायरैक्टर अरविंद कुमार भी इस बैठक में मौजूद थे। बैठक के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि बैठक में फैसला लिया गया है कि पार्टीबा•ाी की राजनीति से ऊपर उठकर सभी दिल्ली की समस्याओं को खत्म करने की कोशिश करेंगे।
दिल्ली पुलिस द्वारा हालात काबू में होने का दावा
दिल्ली हिंसा के मामले में आज सायं प्रैस कांफ्रैंस करते हुए दिल्ली पुलिस के हालात काबू में होने का दावा किया है। दिल्ली पुलिस ने पी.आर.ओ. एम.एस. रंधावा  (आई.पी.एस.) ने बताया कि हिंसा मामले में अब तक 1 पुलिस कर्मी सहित 10 लोगों की मौत हो चुकी है। इसके अतिरिक्त 56 पुलिसकर्मी और 130 आम लोग घायल हुए हैं। उन्होंने कहा कि स्थिति काबू में है और 11 एफआईआर दर्ज की जा चुकी हैं और कईयों को हिरासत में भी लिया गया है।
कई क्षेत्रों में रात भर चलती रही लूटपाट व मारपीट : उत्तर-पूर्वी दिल्ली के कई क्षेत्रों में सोमवार दिन भर चली हिसंा का दौर रात को चलता रहा। दुकानें लूट ली गई, वाहन जला दिए गए। रात को दंगों की चपेट से बचकर घर पहुंचे लोग जब आज सुबह बाहर निकले तो मंजर बहुत ही खौफनाक न•ार आया। कई मोटरसाइकिल  को तड़के ही आग लगाई गई थी जिस कारण उनकी आग सुबह तक न•ार आ रही थी।
बुधवार को भी बंद रहेंगे स्कूल, सीबीआई ने परीक्षाएं स्थगित की : उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने मंगलवार को कहा कि ङ्क्षहसा प्रभावित उत्तर पूर्वी दिल्ली में निजी और सरकारी स्कूल बुधवार को बंद रहेंगे। दिल्ली के शिक्षा मंत्री सिसोदिया ने कहा कि स्कूलों ने सभी आंतरिक परीक्षाएं टाल दी है। सिसोदिया ने ट््वीट किया ङ्क्षहसा प्रभावित उत्तर-पूर्वी •िाले में कल भी स्कूल बंद रहेंगे। गृह परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं। वहीं केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने ङ्क्षहसा प्रभावित उत्तर पूर्वी दिल्ली में बुधवार को होने वाली कक्षा 10 वीं और 12 वीं की बोर्ड परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं। उत्तर-पूर्वी दिल्ली में परीक्षा के कुल 86 सैंटर हैं। कक्षा दसवीं के छात्र-छात्राओं की अंग्रेजी की परीक्षा थी जबकि 12 वीं कक्षा के लिए वेब एप्लिकेशन और मीडिया समेत वैकल्पिक परीक्षाएं होनी थी।