ऐसे चमकाएं शीशे और पीतल के बर्तन

गृहणियों को घर के कुछ साजो समान को साफ रखने में कभी-कभी मुश्किलें आती हैं। वैसे कहीं की भी सफाई रखना अधिक मुश्किल नहीं होता। बस आवश्यकता होती है थोड़ी सूझ बूझ की। जब कभी घर में सफेदी और दरवाजों पर पेंट होते हैं तो पीतल के हैंडल, चिटकनी, शीशों के झूमर, रोशनदान, खिड़की के शीशों को साफ करना बहुत कष्टकारी लगता है। आइये देखें उनकी सफाई को कैसे आसान बनाया जा सकता है। 
* धातु के हैंडल, चिटकनी आदि पर पड़ी धूल को पोंछ लेना चाहिए। फिर सर्फ के घोल में कपड़े को भिगोकर हैंडल, चिटकनी पर रगड़ें। फिर सूखे कपड़े से पोंछ लें। यदि अभी भी साफ न हुए हों तो पुन: सर्फ के घोल में कपड़े को भिगोकर हलका जोर लगाकर रगड़ें और सूखे कपड़े से पोंछ लें। ध्यान रखें धातु की वस्तु को साफ करने के लिए किसी नुकीली चीज़ से न खुरचें।
* यदि धातु की वस्तु पर जंग या दाग हो तो मिट्टी के तेल में रूई भिगोकर रगड़ें।
* स्टील पालिश वाले हैंडिल, चिटकनी आदि को साफ करने के लिए सूती कपड़े को सरसों के तेल में भिगोकर वस्तु पर रगड़ें। इससे स्टील की चमक भी बनी रहेगी और दाग भी दूर हो जाएंगे। 
* थोड़े थोड़े दिनों के अन्तराल में टयूब लाईट और बल्ब उतरवा कर गीले कपड़े से साफ करके लगवायें। ध्यान रखें ट्यूब या बल्ब गर्म न हो और उनके कोने पर पानी न लगे।
* कांच की किसी भी वस्तु को किसी नुकीली वस्तु से न रगड़ें और न ही उन्हें ज़ोर लगाकर साफ करें। कहीं लेने के देने न पड़ जायें। 
*बिजली के स्विच बोर्ड को थोड़े से गीले सूती कपड़े से उंगली की सहायता से हल्के हल्के रगड़ कर साफ करें। (उर्वशी)

—सुनीता गाबा