लॉकडाऊन 7/21 जनता के सहयोग की कमी बढ़ रही है मरीज़ों की संख्या

नई दिल्ली, 31 मार्च (भाषा) : स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना के संक्रमण के कई और नये मामलों की पुष्टि होने और तीन मरीजों की मौत होने की जानकारी देते हुए मंगलवार को बताया कि संक्रमण को रोकने के लिये लागू किए गए देशव्यापी लॉकडाउन का पालन ठीक से नहीं होने के कारण मामले बढ़ रहे हैं। इनके साथ ही संक्रमण के खतरे वाले इलाके (हॉटस्पॉट) भी बढ़ रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने नियमित संवाददाता सम्मेलन में बताया कि देश में कोरोना वायरस के संक्रमण के कुल 1397 मामले हो गए हैं जबकि इनकी मौत का आंकड़ा 35 तक पहुंच गया है। उन्होंने बताया कि पिछले 24 घंटे में पश्चिम बंगाल, गुजरात और मध्य प्रदेश में एक एक संक्रमित मरीज की मौत हुई है। उन्होंने संक्रमण के मामलों में इजाफा नहीं रुकने के पीछे संक्रमण के नये मामलों से संबद्ध इलाकों में लॉकडाउन के पालन में जनता के सहयोग में कमी और संक्रमण की समय से पहचान में देरी होने को प्रमुख वजह बताया है। उन्होंने कहा कि जिस इलाके से संक्रमण का एक भी मामला सामने आता है, उसे पृथक हॉटस्पॉट के रूप चिन्हित कर उस इलाके में रोकथाम के उपाय तेज कर दिये जाते हैं।  अग्रवाल ने संक्रमण के मामले रोकने के लिये लॉकडाउन का पालन सुनिश्चित करने को ही एकमात्र उपाय बताते हुए कहा कि इसकी रोकथाम के लिये सरकार हरसंभव प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि चिकित्सा उपकरणों की आपूर्ति के लिये विदेश मंत्रालय के साथ मिलकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने तुर्की, दक्षिण कोरिया और वियतनाम के आपूर्तिकर्ताओं से संपर्क स्थापित किया है। अग्रवाल ने बताया कि मंत्रालय ने कोरोना संक्रमण के बारे में प्रमाणिक जानकारी लोगों को अवगत कराने के लिये ऑनलाइन परामर्श केन्द्र भी शुरु करने की पहल की है। इसे अगले 24 घंटों में शुरु कर दिया जायेगा। इस दौरान गृह मंत्रालय में संयुक्त सचिव पुण्य सलिला ॒श्री वास्तव ने बताया कि लॉकडाउन के पालन को लेकर मंत्रालय राज्य सरकारों के साथ मिलकर निरंतर निगरानी कर रहा है। उन्होंने आवश्यक वस्तुओं एवं अन्य अनिवार्य सेवाओं की स्थिति को संतोषजनक बताते हुए कहा कि प्रवासी कामगारों के अपने गृह राज्यों के लिये रवाना होने से उत्पन्न स्थिति भी नियंत्रण में है।
पंजाब में कोरोना से चौथी मौत, आज नहीं आया कोई नया केस : चंडीगढ़, (विक्रमजीत सिंह मान, पठानिया) : देश भर सहित पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में कोरोना वायरस का कहर जारी है जिसके चलते आम लोगों में दहशत का मौहाल पाया जा रहा है। पंजाब में आज कोरोना से हुई चौथी मौत के कारण जहां सरकार की चिंता बढ़ गई है। नया गांव के 65 साल के कोराना संक्रमित बुजुर्ग ने आज पीजीआई चंडीगढ़ में दम तोड़ दिया। नया गांव चंडीगढ़ से सटा हुआ है। चंडीगढ़ के एडवाइजर मनोज ने बताया कि आज दोपहर 12.50 बजे पॉजीटिव मरीज की मौत हुई है। सोमवार से वह वेंटिलेटर पर था। हैल्थ डिपॉर्टमैंट ने उसकी हालत कल सोमवार ही नाजुक बता दी थी। नया गांव के जिस व्यक्ति की मौत हुई है वह घनी बस्ती दशमेश नगर का रहने वाला है। हैल्थ डिपार्टमैंट मृतक के घरवालों  से यह पता लगाने की कोशिश कर रहा है कि 18 मार्च जब उसकी तबियत खराब हुई तो वह कहां-कहां गया था। वहीं स्वास्थ्य विभाग को भी हफड़ा-दफड़ी पड़ गई है। आज पंजाब में चाहे कोई नया मामला सामने नहीं आया है परन्तु नवांगांव का जो मरीज़ पी.जी.आई. में दाखिल था उसकी मृत्यु हो गई है। हालांकि इसकी मृत्यु की पुष्टि का समय पंजाब सरकार और चंडीगढ़ प्रशासन द्वारा अलग-अलग होने के कारण कई सवाल भी खड़े हुए हैं। इस बारे सरकार के किसी प्रतिनिधि ने कुछ भी स्पष्ट नहीं किया। परन्तु डिप्टी कमिश्नर मोहाली का कहना है कि जिस मरीज़ की मृत्यु हुई है उसको पी.जी.आई. दाखिल करवाया गया था और इसकी जानकारी देने में आई कुछ देरी पी.जी.आई. से जानकारी आने में कुछ देरी ही है और प्रशासन तथा सरकार इसमें कुछ भी छुपा नहीं रहे। इस संबंध में एक निजी टी.वी. चैनल पर कैप्टन अमरेन्द्र सिंह द्वारा चौथी मृत्यु के संबंध में काफी घंटे पहले ही जानकारी दे दी गई। जबकि चंडीगढ़ प्रशासन द्वारा इसकी पुष्टि आज दोपहर 1 बजे के करीब की गई।
इस संबंध में राज्य के स्वास्थ्य मत्री स. बलबीर सिंह सिद्धू के साथ बातचीत की गई तो उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा सिर्फ 3 मौतों का ही जिक्र किया गया। उन्होंने कहा कि प्रांत में चौथी मृत्यु होना दुखदायी है परन्तु स्वास्थ्य विभाग और भी चौकस हो गया है और अपनी तरफ से हर यत्न कर रहा है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि वह हर छोटी जानकारी पर स्वयं नज़र रख रहे हैं। उन्होंने कहा कि जो फिरोज़पुर के 2 पाज़िटिव केस आने की चर्चा थी उनकी जांच रिपोर्ट भी सामने आ गई है और यह दोनों नैगेटिव पाए गए हैं। आज प्रांत में नया केस न आने से कुल केसों की संख्या 41 ही रही। अब तक 1198 संदिग्धों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे, जिनमें से 1009 की रिपोर्ट नैगेटिव आई है और 148 व्यक्तियों की जांच रिपोर्ट की प्रतीक्षा की जा रही है। 
मध्य प्रदेश में संक्रमण से पांचवीं मौत : मध्य प्रदेश के इंदौर में 49 वर्षीय महिला के सोमवार रात दम तोड़ने के बाद राज्य में कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की मौत की तादाद बढ़कर पांच पर पहुंच गई है।
केरल में संक्रमण से एक बुजुर्ग की मौत : केरल में कोरोना वायरस संक्रमण से 68 वर्षीय बुजुर्ग की मौत हो गई और इसी के साथ राज्य में संक्रमण से मरने वालों की संख्या दो हो गई है। सरकार ने मंगलवार को यह जानकारी दी। तिरुवनंतपुरम मैडीकल कालेज एवं अस्पताल की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि व्यक्ति की हालत ‘बेहद नाजुक’ थी।
पश्चिम बंगाल में एक और व्यक्ति की मौत : पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस से संक्रमित एक व्यक्ति की हावड़ा जिले के एक अस्पताल में मौत हो गई। यहां कोविड-19 संक्रमण के कारण मरने वालों की संख्या कुल तीन हो गई। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी।
फंसे हुए विदेशी पर्यटकों की मदद के लिए वेबसाइट शुरू की : भारत में फंसे विदेशी पर्यटकों की मदद के लिए पर्यटन मंत्रालय ने एक पोर्टल शुरू किया है जहां उन सेवाओं की जानकारी उपलब्ध होगी जिनका ये पर्यटक देश में रहते हुए लाभ ले सकते हैं।