पंजाब में कोरोना से 9वीं मौत

चंडीगढ़/रूपनगर/ मोरिंडा, 8 अप्रैल : पंजाब में कोरोना से आज 9वीं मौत हो गई।  ज़िला रूपनगर के ब्लॉक मोरिंडा के गांव चतामली निवासी मोहन सिंह (55) जोकि पीजीआई चंडीगढ़ में उपचाराधीन थे कि आज कोरोना के कारण मौत हो गई।  यह जानकारी रूपनगर के डीसी श्रीमती सोनाली गिरी ने दी। इससे राज्य में कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर 9 पहुंच गया। वहीं कोरोना वायरस से पीड़ित मरीज़ों की संख्या में वृद्धि लगातार जारी है और आज यह आंकड़ा 100 को पार करते हुए 107 तक जा पहुंचा है। राज्य में सबसे अधिक मामले राज्य के स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू के अपने हलके ज़िला एस.ए.एस. नगर में सामने आए हैं। एस.ए.एस. नगर में आज 4 अन्य मामले सामने आए हैं जिसके बाद यहां कुल पीड़ितों की संख्या बढ़कर 30 तक जा पहुंची है। 
आज 2 अन्य नए मामले जालन्धर से जबकि एक-एक मामला फरीदकोट और मुक्तसर से सामने आया है। राज्य में तेज़ी के सात बढ़ रहे मामलों ने जहां पंजाब सरकार की चिंता बढ़ा दी है वहीं स्वास्थ्य विभाग की ज़िम्मेवारी दिन ब दिन बढ़ती जा रही है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार लोगों में इस वायरस को लेकर डर का माहौल बना हुआ है, इसको दूर करने के लिए विभाग लोगों की कौंसलिंग भी शुरू कर चुका है। सरकार द्वारा जारी आकंड़ों के अनुसार राज्य में अब तक 2937 संदिग्ध सामने आए हैं और इन सभी के सैंपल जांच के लिए भेजने के बाद 2614 के सैंपल नैगेटिव पाए गए हैं। इनमें 217 मामलों में जांच सैंपलों का इंतज़ार किया जा रहा है, जबकि 2 मरीज़ गंभीर और एक मरीज़ बेहद गंभीर हालत में बताया जा रहा है, जिसको वैंटीलेटर स्पोर्ट पर रखा गया है। राज्य में आए कुल मालों में अब तक 14 मरीज़ स्वस्थ भी हो चुके हैं, जबकि 8 की मौत हो चुकी है। एस.ए.एस. नगर नगर के बाद सबसे अधिक मामले एस.बी.एस. नगर के सामने आए हैं, जहां पीड़ितों की संख्या 19 दर्ज की गई है। जबकि अमृतसर में 10, जालन्धर में 8, होशियारपुर में 7, पठानकोट में 7, लुधियाना में 6, मानसा में 5, मोगा में 4, रोपड़ में 3, फतेहगढ़ साहिब में 2, फरीदकोट में 2, पटियाला में 1, बरनाला में 1 और कपूरथला में भी 1 मामला सामने आ चुका है।
पंजाब के 5 आर.टी.पी.सी.आर. और 4 आर.एन.ए. एक्सट्रैक्शन मशीनें खरीद कर कोरोना की टैस्टिंग समर्था 10 गुणा बढ़ाई
चंडीगढ़ : पंजाब सरकार ने 2.31 करोड़ रुपए की लागत से 5 आर.टी.पी.सी.आर. और 4 आर.एन.ए. एक्सट्रैक्स मशीनें (आटोमैटिक) की खरीद कर कोविड-19 टैस्टिंग की समर्था को 10 गुणा बढ़ा दिया है। राज्य इस छूत बीमारी की रोकथाम के लिए 10 अप्रैल से तेज़ी से जांच शुरू करने की तैयारी भी कर रहा है। अतिरिक्त मुख्यसचिव विनी महाजन के अनुसार राज्य सरकार द्वारा आईसीएमआर से मंगवाई 10 लाख रैपिड टैस्टिंग किटों की जल्द प्राप्त होने की उम्मीद है और एक अन्य 10000 किट की ओपन मार्किट में से खरीदने की संभावना है। उन्होंने बताया कि हाट्सपाट में कोरोना वायरस के फैलने को रोकने के मद्देनज़र अब आईसीएमआर ने रैपिड टैस्टिंग किटों द्वारा एंटीबाडी टैस्टिंग करने की इजाज़त दी है। महाजन ने कहा कि नए उपकरणों के आने से पटियाला और अमृतसर में सरकारी मैडीकल कालेजों में वायरस रिसर्च डाइगनोस्टिक लैबज़ (वी.आर.डी.एल) की टैस्टिंग समर्था मौजूदा 40 से बढ़कर 400 हो जाएगी।