पीएम मोदी का संबोधनः 17 मई के बाद भी जारी रहेगा लॉकडाउन

 नई दिल्ली  , 12 मई - प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  देश की अर्थव्यवस्था में जान फूंकने के लिए 20 लााख करोड़ रुपये के विशेष राहत पैकेज  का ऐलान कर दिया है. आपको बता दें कि सरकार ने पहले चरण में 21 दिनों के लॉकडाउन की घोषणा की थी, जो 25 मार्च से 14 अप्रैल तक चला, जिसे आगे बढ़ाकर 3 मई कर दिया गया. अब इसे बढ़ाकर 17 मई तक कर दिया गया है. लॉकडाउन के कारण देश में आर्थिक गतिविधियां पूरी तरह से बंद थीं. लेकिन मई महीने की शुरुआत में कुछ इंडस्ट्रीज को शुरू करने की इज़ाजत मिल गई है. भारत एशिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है. सरकार देश की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए यह फैसला ले सकती है.

इससे क्या होगा- प्रधानमंत्री ने बाताया इस पैकेज के तहत किसान, मध्यम वर्ग समेत सभी वर्गों की मदद के लिए है. इन सबके जरिए देश के विभिन्न वर्गों को,आर्थिक व्यवस्था की कड़ियों को, 20 लाख करोड़ रुपये का सपोर्ट मिलेगा. यह पैकेज भारत की GDP का करीब-करीब 10 फीसदी है.

20 लाख करोड़ रुपए का ये पैकेज, 2020 में देश की विकास यात्रा को, आत्मनिर्भर भारत अभियान को एक नई गति देगा. आत्मनिर्भर भारत के संकल्प को सिद्ध करने के लिए, इस पैकेज में Land, Labour, Liquidity और Laws, सभी पर बल दिया गया है.