ऑस्ट्रेलिया में कोरोना संक्रमण के टीके का मनुष्यों पर परीक्षण शुरू करने की घोषणा की

केनबरा,26 मई -  अमेरिका की एक बायोटेक्नोलॉजी कंपनी ने ऑस्ट्रेलिया में कोरोना संक्रमण के टीके का मनुष्यों पर परीक्षण शुरू करने की घोषणा की है। कंपनी ने इसी वर्ष कोरोना का टीका आने की भी उम्मीद जताई है। बायोटेक्नोलॉजी कंपनी नोवावैक्स के प्रमुख शोधकर्ता डॉ. ग्रिगोरी ग्लेन ने बताया कि कंपनी ने पहले चरण का परीक्षण शुरू कर दिया है। पहले चरण के तहत मेलबर्न और ब्रिसबेन के 131 वालंटियर्स पर इसका परीक्षण किया जाएगा।

कंपनी के मैरीलैंड स्थित मुख्यालय से ऑनलाइन प्रेस कांफ्रेंस में ग्लेन ने कहा, "हम परीक्षण के साथ-साथ दवा और टीका बना भी रहे हैं, जिससे हम लोगों को यह विश्वास दिला पाएंगे कि यह कारगर और वर्ष के अंत तक इसे उपलब्ध करा सकेंगे।" बता दें कि चीन, अमेरिका और यूरोप में करीब दर्जन भर दवाओं का परीक्षण प्रारंभिक चरण में है अथवा उनका परीक्षण शुरू होने वाला है।

हालांकि, अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि इनमें से कोई भी दवा सुरक्षित और कारगर साबित होगी या नहीं। नोवावैक्स ने पिछले महीने कहा था कि हम जो दवा बनाते हैं उसमें हम वायरस को हाथ भी नहीं लगाते, लेकिन अंततः यह रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए किसी वायरस जैसा ही प्रतीत होती है। यह वही तरीका है, जिससे नोवावैक्स नैनोपार्टिंकल जुकाम की दवा तैयार करती है।