महाराष्ट्र और दिल्ली  में कोरोना मरीजों की संख्या दे रही है

 

नई दिल्ली, 02 जून कोरोना महामारी  के खिलाफ देश में जंग छिड़ी हुई है। इस जानलेवा वायरस को मात देने के लिए हर राज्य ने बड़ी तैयारी कर रखी है। बेहद संक्रामक होने के कारण इस बीमारी की चपेट में आने वाले लोगों की तादाद तो हर रोज बढ़ रही है लेकिन अच्छी बात ये है कि कोविड-19 से देश में मौतों का आंकड़ा घटा है और इस बीमारी से ठीक होने वालों की संख्या भी तेजी से बढ़ी है। धीरे-धीरे ही सही पर भारत में कोरोना की सांसें फूल रही हैं और यही ट्रेंड रहा तो जल्द ही बीमार होने वालों से ज्यादा ठीक होने वालों की संख्या होगी।

मौतों की संख्या घटी
45 दिन पहले कोविड-19 से बीमार लोगों की मौतों का प्रतिशत 3.3% था जबकि अब यह घटकर 2.83 फीसदी पहुंच गया है। 18 मई को मृत्युदर 3.15% था जबकि 3 मई को यह 3.25 फीसदी था। भारत में एक दिन में सबसे ज्यादा मौतों सरकारी आंकड़े के अनुसार 230 हैं। देश में कोरोना से मरने वालों की संख्या बढ़कर 5,394 तक पहुंच चुका है और इससे बीमार लोगों की संख्या 1 लाख 90 हजार से ज्यादा है।

महाराष्ट्र और दिल्ली पर टेंशन
महाराष्ट्र और दिल्ली समेत कई अन्य राज्यों में कोरोना मरीजों की संख्या टेंशन तो दे रही है लेकिन अभी स्थिति बुरी नहीं है।

दूसरे देशों से भारत की स्थिति बेहतर
जहां तक कोरोना वायरस के मौतों की संख्या की तुलना की बात है तो स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार वैश्विक स्तर पर कोविड-19 से मौतों का प्रतिशत 6.19 है। फ्रांस में सबसे ज्यादा 19.35% इसके बाद बेल्जियम 16.25 फीसदी, इटली 14.33 और ब्रिटेन 14.07% है।