पर्यावरण बचाने में गृहणियां भी डाल सकती हैं बड़ा योगदान

गृहणियां बहुत बड़ा योगदान वातावरण को बचाने में, उसको सम्भालने के लिए डाल सकती हैं। छोटे-छोटे कदम उठाने और सभी के सहयोग से ही यह सम्भव है।
बिजली की बचत : बिजली बचत के हमारे पास कई तरीके हैं। सबसे आसान तरीका यह है कि ए.सी. के स्थान पर पंखें का प्रयोग किया जाए। मशीन में कपड़े सुखाने की बजाये धूप में सुखाये जा सकते हैं।
गैस का कम प्रयोग : गैस की बचत करने के लिए कार का कम प्रयोग किया जाए और किसी काम पर जाने के समय अपनी सहेलियों के साथ कार सांझी की जा सकती है। इस तरह और भी बहुत-से प्रभावशाली तरीके हैं जिससे गैस की बचत की जा सकती है।
पुन: उपयोग : बिजली का पुराना सामान हमें फैंकना नहीं चाहिए बल्कि स्थानीय मुफ्त सुविधा से उसको पुन: उपयोग करने योग्य बनाना चाहिए। इसके अलावा अपने प्लास्टिक के कंटेनर को दूसरे रद्दी के सामान से अलग रखना चाहिए।
खरीददारी के लिए कपड़े के बैग का उपयोग : कपड़े के बने बैग को सप्ताह में एक बार धोने की ज़रूरत पड़ती है और हम इसका उपयोग कई बार लम्बे समय तक कर सकते हैं। इस तरह हम अपने जीवन में प्लास्टिक की बहुत-सी वस्तुओं का इस्तेमाल कम कर सकते हैं। आप कपड़े के बैग को बार-बार सामान के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।
स्थानीय उत्पादों की खरीद : अगर आपके पास स्थानीय किसानों के पास उनके खेतों में पैदा की गई फसलों को खरीदने का विकल्प हो तो इसको प्राथमिकता दें। डिब्बाबंद वस्तुओं पर अधिक ऊर्जा की खपत होती है और स्थानीय ताज़ा वस्तुओं का प्रयोग करके यह ऊर्जा बचाई जा सकती है।
पानी की बचत : पीने योग्य पानी की अधिक कमी है। इस समस्या को पानी की बचत करके हल किया जा सकता है। यहां पानी बचाने के बहुत सारे तरीके हैं। प्रतिदिन पानी के इस्तेमाल  को ज़रूरत के अनुसार करके पानी बचाया जा सकताहै।
मिट्टी के बर्तन इस्तेमाल करके : असल में हम आम प्लास्टिक, फोम, कागज़ के बर्तनों बजाये अधिक से अधिक मिट्टी के बर्तनों का इस्तेमाल करके वातावरण को बचाने में  योगदान डाल सकते हैं।
घर का रिसाव : सुनिश्चित कर लें कि आपके घर की खिड़कियों और दरवाज़े सील से बचे रहें, जांच करें। रिसाव को कम करके गर्मी और सर्दी से बचा जा सकता है। इससे ऊर्जा और पैसा दोनों बच जाएंगे।
हवा फिल्टर बदल कर : आप घर और अपनी कार के ए.सी. फिल्टर बदल कर बहुत-सी ऊर्जा और पैसा बचा सकते हैं।
पेड़ लगा कर: आपके अपने बगीचे और घर की बॉलकनी में कहीं भी खाली जगह है तो वहां फूल  ल गा सक ते हैं।  पेड़ लगा सकते हैं। जो देखने में सुन्दर लगते हैं और ताज़ा हवा देते हैं। 
प्रदूषण वाले तत्वों को कूड़ेदान में फैक कर : अगर आपको रास्ते में कोई प्रदूषण फैलाने वाला तत्व जैसे प्लास्टिक या स्टियोफोरम मिलता है, तो इसको उठा कर अपने नज़दीक पड़े कूड़ेदान में फैंक दें।