ऐसे कम करें गिरते बालों की समस्या

‘बालों का गिरना’ आज एक आम समस्या बन गई है। आखिर बाल क्यों गिरने लगते हैं? क्या इसे नहीं रोका जा सकता? ये कुछ ऐसे सवाल हैं जो इस समस्या से पीड़ित हर किसी के मन में उठते हैं। प्रतिदिन 1-100 बालों का गिरना सामान्य क्रि या है। इसके कारण परेशानी नहीं होनी चाहिए क्योंकि उतने बालों के निकलने की क्षमता होती है। बालों के एक सामान्य चक्र  के अनुसार 3-4 वर्षो के अंदर प्रत्येक बाल गिरता हैं। अगर आपके बाल प्रतिदिन एक सौ से ज्यादा गिरते हैं तो आप चिकित्सक से मिलकर परामर्श अवश्य लें।
असमय बाल गिरने के कई कारण होते हैं। खून की कमी, रूसी, सिर में सफेद दाग, एग्ज़िमा, दाद, खाज, खुजली से रोमकूपों का नष्ट हो जाना, बालाें का पोषण रूक जाना तथा आनुवंशिक कारणों से बाल गिरने लगते हैं। मानसिक तनाव भी बालों के गिरने का कारण बनता है।
 बालों का गिरना निम्न उपायों से रोका जा सकता है:-
२ प्रोटीन युक्त भोजन का अधिक सेवन करना चाहिए। सोयाबीन, चना, राजमा आदि में प्रोटीन अधिक मात्रा में पाया जाता है इसलिए इनका पर्याप्त मात्रा में सेवन करना चाहिए।
२ दूध व दूध से बनी चीजें भी पर्याप्त मात्रा में लेनी चाहिए। इससे त्वचा में स्थित चिकनाई वाली ग्रंथियों की सक्रि यता बढ़ती है और बालों को चिकनाई मिलती है जिससे उनका पोषण होता है और उनमें कोमलता आती है।
२ बालों में तेल अवश्य डालना चाहिए। इससे बाल स्वस्थ और सुंदर होते हैं। बालों में तेल नहीं डालने से रूखेपन के कारण बालों की जड़ें कमजोर हो जाती हैं जिसके कारण बाल गिरने लगते हैं। बालों में तेल डालने के साथ बालों में कंघी या ब्रश तेजी से करना चाहिए। 
२ जब बाल गिर रहे हो तब सिर जल्दी जल्दी धोना चाहिए लेकिन गीले बालों में कंघी नहीं करनी चाहिए अन्यथा बाल टूटेंगे।
२ सिर धोने के बाद चाय के पानी से सिर धोने से बाल कम टूटते हैं और बालों में चमक आ जाती है।
२ बालों को भाप देने से बालों का गिरना रूक जाता है तथा बाल रेशम से मुलायम होते हैं। बालों को भाप देने के लिए गरमी में तौलिया भिगोकर थोड़ा निचोड़ लें और सिर पर लपेट लें। 
२ बालों में नारियल का तेल लगाने से बालों का गिरना रूक जाता है और बाल लम्बे भी होते हैं।
२ सिर में नींबू का रस लगाकर सिर धोने से बालों का गिरना रूक जाता है। (उर्वशी)