अपने घर को बनाएं बैक्टीरिया मुक्त

घर साफ  तो समझिये स्वस्थ आप। साफ  घर हमें तमाम तरह की बीमारियों से मुक्त रखता है। शायद इसलिए क्योंकि साफ  घर वायरस और बैक्टीरिया से मुक्त होता है। इस समय पूरी दुनिया में हर तरफ  कोरोना का डंका बज रहा है। 
 पिछले दिनों देश के अलग अलग हिस्सों में 1400 घरों का सर्वे किया, ये घर बाहर से दिखने में खूबसूरत और काफी साफ -सुथरे थे, लेकिन इनमें से ज्यादातर घरों की रसोई वायरस से संक्त्रमित पायी गई।  रसोई में इस्तेमाल किये जाने वाले कपड़े, चाकू, चोपिंग बोर्ड, फ्रिज के भीतर और उसके तमाम हिस्सों में 60 से 90 फीसदी हिस्से संक्रमित पाये गये।   
हाइजीन की कमी के चलते फूड प्वाइजनिंग, डायरिया या जल्दी जल्दी बीमार पड़ने के अलावा अस्थमा, जोड़ों के दर्द जैसी दर्जनों समस्याएं हो सकती हैं। अगर हम घर की साफ-सफाई पर ध्यान रखें तो आश्चर्यजनक ढंग से इन या ऐसी कई दूसरी स्वास्थ्य समस्याओं से छुट्टी मिल जायेगी। कई लोगों को लगता है कि साफ-सफाई का रिश्ता आपके अच्छे लगने या न लगने भर से है। ऐसा नहीं है। साफ -सफाई का रिश्ता हमारे स्वास्थ्य से भी है। हमारे जीवन की तमाम छोटी छोटी बातें सीधे तौरपर हमारे स्वास्थ्य से जुड़ती हैं। यहां तक हमारे बेडशीट्स और तकिये तक हमारी सेहत तय करते हैं। 
वास्तव में इनके अंदर जो धूल और धूल कण मौजूद होते हैं, उनसे कई किस्म के घातक बैक्टीरिया पैदा होते हैं। ऐसे खतरनाक बैक्टीरिया और एलर्जेंस से बचने के लिए जरूरी है कि तकिये के कवर को हर 15 दिन बाद गर्म पानी में धोएं और अच्छे से अच्छे तकिये को भी दो साल से ज्यादा इस्तेमाल न करें। 
किचन में आप जिस स्पंज से अकसर बर्तन धोती हैं या स्पंज की जगह कोई कपड़ा इस्तेमाल करती हैं तो ये स्पंज और ये कपड़े मान लीजिये कीटाणुओं और जीवाणुओं की जननी हैं। इन्हें इनकी जननी होने से तभी रोका जा सकता है, जब इन्हें हर बार इस्तेमाल करने के बाद अच्छी तरह से धोया जाए और धोये जाने के बाद इन्हें धूप में सुखाया जाए। 
किचन काउंटर्स पर हमेशा खाने के छोटे-छोटे टुकड़े गिरते रहते हैं या कहें बिखरते रहते हैं। ऐसा मत समझिये कि जो खाने के टुकड़े इतने बड़े नहीं है कि नंगी आंखों से दिख न सकें, वे हमें परेशानी में नहीं डालेंगे। वास्तव में किचन काउंटर पर गिरने वाले खाने पीने के छोटे छोटे टुकड़े बैक्टीरिया का भंडार होते हैं। कुल मिलाकर कहने की बात यह है कि अगर आप चाहती हैं कि आपके घर में बैक्टीरिया और वायरस की इंट्री न हो तो इसका एक सीधा साधा फार्मूला है कि घर में गंदगी न रहने दें।-इमेज रिफ्लेक्शन सेंटर