मुंबई ,गुजरात में भारी बारिश, गुजरात में एनडीआरएफ की टीमें तैनात

 

मुंबई , 06 जुलाई  देश के बड़े हिस्से में दक्षिण पश्चिमी मानसून की भारी बारिश का दौर शुरू हो चुका है। रविवार को महाराष्ट्र और गुजरात में जबरदस्त झमाझम देखने को मिली। कई जगह से जलभराव के वीडियो आ रहे हैं। खासतौर पर मुंबईकरों को निचले इलाकों में पानी भरने की समस्या से परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इस बीच, भारतीय मौसम विभाग ने अगले दो दिनों में Gujarat, Maharashtra के साथ ही मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, ओडिशा, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना व्यक्त की है। इस बीच, सोमवार को भी गुजरात के बडे़ इलाके में भारी बारिश का दौर जारी है। राहत तथा बचाव कार्य के लिए एनडीआरएफ की टीमें तैनात की गई हैं। मुंबई में लगातार चौथे दिन बारिश हो रही है।

मुंबई में चौथे दिन बारिश जारी 

महाराष्ट्र में सोमवार को चौथे दिन भारी बारिश का दौर जारी है। इससे पहले रविवार को मुंबई और आसपास के ठाणे, पालघर और रायगढ़ जिलों में मुसलाधार बारिश होती रही। मायानगरी के निचले इलाकों में पानी भर गया। मौसम विभाग (IMD) ने अगले दो दिनों में मुंबई, ठाणे, पालघर, रायगढ़, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग में भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। वहीं पुणे, नासिक, धुले, जलगांव, नंदुरबर, सतारा, कोल्हापुर, परभनी, नांदेड और हिगोली में भी भारी बारिश की आशंका है। मौसम विभाग ने महाराष्ट्र और गोवा के मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी है।

गुजरात में चौथे दिन बारिश जारी 

इसी तरह गुजरात के कई जिलों में रविवार को जमकर बारिश हुई। देवभूमि द्वारका जिले की खंभालिया तहसील में 434 मिमी बरसात दर्ज की गई। सौराष्ट्र क्षेत्र के पोरबंदर, गिर सोमनाथ, जूनागढ़ और अमरेली जिलों के साथ-साथ दक्षिण गुजरात के वलसाड और नवसारी जिलों में भी दिनभर बारिश होती रही। गुजरात के मौसम विभाग ने अगले 3 दिनों के दौरान सौराष्ट्र और उत्तर व दक्षिण गुजरात क्षेत्र में भारी बारिश हो सकती है। रविवार को बिजली गिरने से सुरेंद्रनगर जिले में एक किसान की मौत हो गई जबकि राजकोट के नजदीक खोखरदर नदी के बहाव में एक पिकअप वैन बह गई, इसमें तीन लोग सवार थे।