करें सही परफ्यूम का चयन

गर्मियों में पसीने की दुर्गन्ध आम समस्या है, जबकि एक सुखद सुगंध तन मन दोनों को आनंदित कर देती है। गर्मियों में परफ्यूम लगाना हर कोई पसंद करता है और बाज़ार में आपको इसकी अनगिनत वैरायटी मिल जाती है। कुछ लोगों में परफ्यूम लगाने का शौक किसी क्रेज से कम नहीं होता क्योंकि जिसके पास से सुगन्ध आती है उसकी ओर दूसरे व्यक्ति खींचे चले जाते हैं।
गर्मियों में मूड को खुशमिजाज़ रखना बेहद ज़रूरी होता है तथा अधिकांश लोग इस दुविधा में रहते हैं कि किस तरह का परफ्यूम लगाया जाए क्योंकि पसीने की बदबू को रोकने तथा दिलो-दिमाग में सकून पाने के लिए ऐसे परफ्यूम की ज़रूरत होती है जोकि आपके त्वचा और व्यक्तित्व दोनों के अनुकूल हो तथा आपकी फील गुड का एहसास करवा सके।
सस्ते और घटिया परफ्यूम से आप को स्किन एलर्जी हो सकती है तथा त्वचा पर छाले भी पड़ सकते हैं। अगर आपको किसी ब्रांड का परफ्यूम अनुकूल लगता हो तो उसे उपयोग करते रहें तथा बार-बार ब्रांड न बदलें। कभी भी परफ्यूम को शरीर के खुले अंगों पर न लगाएं क्योंकि इससे रिएक्शन होने का ़खतरा बढ़ जाता है। परफ्यूम खरीदने से पहले इसमें एसिड की मात्रा ज़रूर चैक कर लें क्योंकि एसिड की मात्रा ज्यादा होने से शरीर में खुजली, रैशेस आदि की समस्या हो सकती है। परफ्यूम की उपयोगिता चैक करने के लिए इसे अपनी कलाई पर दस मिनट तक लगाएं तथा यदि उस भाग पर दस मिनट तक कोई खुजली या काला धब्बा नहीं पड़ता तो यह आपकी त्वचा के अनुकूल है। हमेशा प्राकृतिक खुश्बू वाला परफ्यूम बेहतर साबित होता है। यह एक सामान्य नियम है कि लड़कियों को हल्का व लड़कों को स्ट्रांग परफ्यूम का उपयोग करना चाहिए। बदलते मौसम में जैसे पहनावे, आभूषण फुटवेयर का चुनाव करते हैं वैसे ही हर मौसम तथा अवसर पर आपके व्यक्तित्व से मैच करता हुआ परफ्यूम उपयोग करें तो आप ताज़गी तथा आनंदित महसूस करेंगे। गर्मियों में धूल, मिट्टी, गन्दगी, पसीना, शाम तक पूरे शरीर को बदबूदार बना देते हैं। ऐसे में आपके शरीर के नेचुरल कैमिकल्स के साथ मेल खाते परफ्यूम आपके लिए सबसे बहेतर साबित होंगे। परफ्यूम का सही चयन आपके व्यक्तित्व से जुड़ जाता है तथा आपके लाईफ स्टाइल की निशानी बन जाता है। गर्मियों में खुशबू तेज़ी से छूमंतर हो जाती है, इसलिए ऐसे में फूलों को ख्शबू वाले परफ्यूम आपके मूड को बुलंद करेंगे। सही परफ्यूम अपने व्यक्तित्व में मेल खाता परफ्यूम चुनना चाहिए जोकि लम्बे समय तक खुश्बू प्रदान कर सके।
गर्मियों में पसीने की बदबू जहां हमारा मूड खराब कर देती है वहीं दूसरी ओर उससे आदमी असहज महसूस करता है तथा पसीने की दुर्गन्ध से उसे कई बार शर्मिन्दगी झेलनी पड़ती है। हालांकि शरीर से पसीना आना प्राकृतिक प्रक्रिया है लेकिन जब यह पसीना बैक्टीरिया से मिलता है तो दुर्गन्ध पैदा होती है।, डियोडरैंट टैल्कम पाउडर तथा परफ्यूम का सही चुनाव पसीने की दुर्गन्ध से छुटकारा पाने में मददगार साबित होते हैं। ज्यादातर डियोडरैंट शरीर से पसीने को रोकने का काम करते हैं तथा ऐसे में रोल-आन की बजाय स्पेर ज्यादा उपयुक्त माना जाता है। गर्मियों के मौसम में हल्की खुशबू का डियोरडरैंट ज्यादा असरदायक माना जाता है। क्योंकि तेज़ खुशबू वाले पसीने को रोकने वाली डियोडरैंट के प्रयोग से त्वचा में जलन या रिएक्शन हो सकता है। गुलाब, चन्दन तथा खास प्राकृतिक कूलन्ट माने जाते हैं। इसलिए इनके घटकों से बने पाऊडर या डियोडरैंट गर्मियों में ज्यादा उपयोगी माने जाते हैं।
मौसम या वातावरण सही परफ्यूम चुनने में महत्त्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं। आर्द्रता भरे गर्म वातावरण में हल्के तथा ताज़ा खुशबू वाले परफ्यूम बेहतर परिणाम देते हैं, क्योंकि इस मौसम में परफ्यूम का प्रभाव प्रचंड हो जाता है। तेज़ खुशबू वाले परफ्यूम आपको असहज कर सकते हैं।