कोरोना के बढ़ रहे मामलों के कारण बढ़ रही है चिन्ता

आ  खिरकार हरियाणा मंत्रिमंडल ने प्रदेश के उद्योगों में हरियाणा के युवाओं को 75 प्रतिशत नौकरियां दिए जाने को मंजूरी दे दी है। पिछले विधानसभा चुनाव में जननायक जनता पार्टी का यह मुख्य वायदा था और वायदा पूरा होने में हो रही देरी के चलते पार्टी को विरोधियों से आलोचना भी झेलनी पड़ रही है।  प्रदेश सरकार ने मंत्रिमंडल में यह तय किया है कि 50 हजार रुपए महीना तक की नौकरियों में प्रदेश के 75 प्रतिशत युवाओं को रोजगार दिया जाएगा।  75 प्रतिशत नौकरियां न देने वाले उद्योगों को भारी भरकम जुर्माना लगाए जाने का प्रावधान किया गया है। प्रदेश सरकार का मानना है कि इससे प्रदेश में बढ़ रही बेरोजगारी को कम करने में न सिर्फ मदद मिलेगी बल्कि प्रदेश के युवाओं को उद्योगों में ज्यादा से ज्यादा रोजगार मिलने का रास्ता भी साफ हो जाएगा। मंत्रिमंडल की बैठक के बाद इसे राज्यपाल और राष्ट्रपति की मंजूरी मिलने के बाद प्रदेश में बेरोजगारी की समस्या का काफी हद तक हल होने की उम्मीद की जा रही है। 
बरोदा उपचुनाव की गतिविधियां
सोनीपत ज़िले के गोहाना उपमंडल के बरोदा विधानसभा क्षेत्र के लिए होने वाले उपचुनाव के चलते राजनीतिक गतिविधियां काफी तेज हो गई हैं। एक तरफ जहां मुख्यमंत्री ने सोनीपत व गोहाना क्षेत्र का दौरा किया वहीं कांग्रेस पार्टी विशेषकर पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा गोहाना सीट को वापस कांग्रेस की झोली में डालकर पार्टी में जहां अपनी पैठ मज़बूत करना चाहते हैं वहीं वे आने वाले अगले विधानसभा आम चुनाव के लिए लोगों को यह संदेश भी देना चाहते हैं कि प्रदेश में भाजपा का विकल्प कांग्रेस ही है। भाजपा और जजपा दोनों ने इस बार बरोदा उपचुनाव मिलकर लड़ने का फैसला लिया है। भाजपा नेताओं का दावा है कि इस बारे में उनकी जजपा नेताओं से चर्चा हो चुकी है और दोनों दल मिलकर बरोदा से गठबंधन का उम्मीदवार मैदान में उतारेंगे। पिछली बार भाजपा ने अंतर्राष्ट्रीय नामी पहलवान योगेश्वर दत्त को चुनाव मैदान में उतारा था लेकिन वे थोड़े से अंतर से कांग्रेस प्रत्याशी श्रीकृष्ण हुड्डा के मुकाबले चुनाव हार गए थे। श्रीकृष्ण हुड्डा बरोदा से लगातार पिछले 3 चुनाव कांग्रेस टिकट पर जीत चुके थे और इससे पहले वे 3 बार किलोई से भी विधायक रहे थे। कुल 6 चुनाव जीतने वाले श्रीकृष्ण हुड्डा का पिछले दिनों निधन हो जाने से यह सीट खाली हुई है। पिछली बार बरोदा सीट से जजपा ने भी अच्छे-खासे वोट हासिल किए थे और भाजपा से थोड़ा ही पीछे रही थी। बरोदा सीट पहले आरक्षित हुआ करती थी और इस सीट से लगातार 7 बार चौधरी देवीलाल की पार्टी के प्रत्याशी चुनाव जीतते रहे थे। पिछले विधानसभा चुनाव में बरोदा सीट से इनेलो का प्रदर्शन काफी फीका रहा था और पार्टी उम्मीदवार अपनी जमानत भी नहीं बचा पाया था। इस बार इनेलो ने भी बरोदा उपचुनाव के लिए अभी से काफी तैयारियां शुरू कर दी है। 
प्रदेश में बढ़ते कोरोना के मामले 
हरियाणा में कोरोना के बढ़ते मामले बेहद चिन्ताजनक बनते जा रहे हैं। अब तक करीब 18 हजार कोरोना पॉजीटिव मामले प्रदेश में पाए जा चुके हैं। प्रदेश में औसतन 400 से 500 तक रोजाना कोरोना पॉजीटिव मामले सामने आ रहे हैं। कोरोना का सबसे ज्यादा प्रभाव दिल्ली के साथ लगते गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत और रोहतक ज़िलों में देखने को मिल रहा है। प्रदेश के कुल मामलों का 60 फीसदी के करीब अकेले गुरुग्राम और फरीदाबाद ज़िलों से संबंधित हैं। अब तक प्रदेश में पौने तीन सौ से ज्यादा लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है। इनमें से करीब दो सौ मौतें अकेले गुरुग्राम और फरीदाबाद जिलों में हुई हैं। हरियाणा के गृह, स्वास्थ्य एवं स्थानीय निकाय मंत्री अनिल विज ने अनलॉक-1 के समय यह चिन्ता जताई थी कि जिस तरह से दिल्ली के साथ लगती सारी सीमाएं खोली गई हैं इसका असर हरियाणा पर पड़ सकता है और दिल्ली के साथ लगते ज़िलों ने कोरोना मामलों में बढ़ोतरी हो सकती है और उनकी यह चिन्ता काफी हद तक सही भी साबित हुई। पर हरियाणा को इस बात पर काफी तस्सली है कि प्रदेश में रिकवरी रेट करीब 76 फीसदी से ज्यादा है और करीब 19 दिनों में कोरोना पॉजीटिव मामले दोगुने हो रहे हैं। 
मंत्रिमंडल में फेरबदल 
हरियाणा में आजकल प्रदेश मंत्रिमंडल में फेरबदल को लेकर अटकलों का दौर जारी है। आए दिन यह चर्चा चलती रहती है कि मंत्रिमंडल में किसी भी समय फेरबदल होगा और नए मंत्री शामिल किए जाने के साथ-साथ कुछ पुराने मंत्रियों के विभागों में भी फेरबदल होने की चर्चाएं चल रही हैं। आजकल प्रदेश में मंत्री जैसे अनेक चेयरमैनी के पद खाली होने के चलते यह चर्चा भी कई दिनों से चल रही है कि इन खाली पदों पर जेजेपी के कुछ विधायकों को भी चेयरमैनी हासिल हो सकती है। इसके अलावा हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के खाली होने जा रहे महत्वपूर्ण पदों को हासिल करने के लिए भी अनेक भाजपा और जजपा नेता अपनी जोर आजमाइश करने में लगे हुए हैं। वैसे प्रदेश मंत्रिमंडल में दो पद खाली हैं और इन पदों को भाजपा और जजपा कोटे के एक-एक पद के तौर पर माना जा रहा है। 
नाराज़ कर्मचारी संगठन
हरियाणा के कई कर्मचारी संगठन पिछले कई दिनों से आन्दोलन के मूड में हैं। प्रदेश में कोरोना महामारी के चलते कर्मचारी संगठन कोई बड़ा आन्दोलन तो खड़ा करने की स्थिति में नहीं है लेकिन सरकार से कर्मचारियों की नाराजगी भुनाने के लिए आए दिन धरने प्रदर्शन करते आ रहे हैं। कर्मचारी संगठनों का आरोप है कि सरकार न सिर्फ कर्मचारियों की मांगों के प्रति अनदेखी कर रही है बल्कि कोरोना संकट के समय ठेके पर काम करने वाले कच्चे कर्मचारियों को नौकरी से निकालने जैसे फैसले भी लिए जा रहे हैं। वामपंथी दलों से जुड़े हुए प्रमुख कर्मचारी संगठन इस बात से भी सरकार से खफा है कि सरकार जब भी कर्मचारी संगठनों को बातचीत के लिए बुलाती है तो सरकार से जुड़े संगठनों को प्राथमिकता देकर उन्हें स्थापित करने का प्रयास किया जाता है। कर्मचारी संगठन आन्दोलन के मूड में हो तो लेकिन अभी तक वे कोई बड़ा आन्दोलन खड़ा करने की स्थिति में नहीं पहुंच पाए। 

मो.-9855465946