शारीरिक ऊर्जा को बढ़ाएं ये भोजन

अक्सर लोग अपने डॉक्टर से भूख न लगने की शिकायत करते हैं। उन्हें सदैव लगता है कि उनका पेट भरा-भरा है और वे कुछ भी नहीं खा पाते। दोपहर का भोजन तो छोड़ते ही हैं, घर से निकलते वक्त नाश्ता भी नहीं करते। पूरा दिन पेय पदार्थों पर गुजारते हैं और देर रात को घर लौटते हैं तो कुछ भी खाकर सो जाते हैं।  ऐसे लोगों के लिए जरूरी है कि वे हल्का व सुपाच्य भोजन खाएं, जो उनको ऊर्जा प्रदान करने में भी सहायक हो। आइए जानते हैं कुछ सुपाच्य व ऊर्जावान भोजन के बारे में।
प्रोटीन सलाद:- इसमें आप पनीर, या सोया के दाने लें तथा इनमें कुछ कटी हुई सब्जियां जैसे टमाटर, खीरा मिलाएं। इसमें थोड़ा सा दही या नींबू का रस तथा जैतून का तेल मिलाएं। बारीक पिसी काली मिर्च व नमक मिलाकर इसका सेवन करें। इस सलाद में विभिन्न प्रकार के एन्जाइम्स होते हैं जो पाचन क्रि या को सुधारने में सहायक सिद्ध होंगे। इसमें प्रोटीन के साथ-साथ विटामिन-बी कॉम्पलेक्स, आयरन तथा विटामिन सी भी प्रचुर मात्र में विद्यमान होता है।
चने का सत्तू:- इसके अंदर ठंडक प्रदान करने के गुण होते हैं। यह मधुमेह  तथा दिल के रोगियों के लिए काफी अच्छा माना जाता है। साथ ही, जो लोग अपने वजन के प्रति सचेत होते हैं, उनके लिए भी यह लाभप्रद है। इसे तैयार करना बेहद आसान है। इसे पैकेट के रूप में बाजार से किसी भी किराना की दुकान से खरीदा जा सकता है।  इसे छाछ में मिलाएं, थोड़ा-सा भुना जीरा डालें, नींबू निचोड़ें तथा चुटकी भर सेंधा नमक मिलाकर पिएं। 
चना चाट:- यह प्रोटीनयुक्त होती है। इसके सेवन से संतुष्टि मिलती है। काले चनों को उबालकर उनका पानी निकाल दें व उसमें बारीक कटा प्याज, हरी मिर्च टमाटर डालें। ऊपर से थोड़ा-सा नमक, चाट-मसाला व नींबू निचोड़ें। इसे आप नाश्ते व दोपहर के भोजन के बीच में खा सकते हैं या फिर शाम के समय। 
फलों की चाट:- विभिन्न प्रकार के फल जैसे पपीता, सेब, अनार, केला, अंगूर, नाशपाती इत्यादि लें। इन सभी फलों को भली भांति धोकर काट लें। अनार के दाने निकाल लें। इसमें बारीक कटा पनीर भी मिलाएं। थोड़ा-सा नमक, चाट मसाला व नींबू का रस डालें। यह आपको तरोताजा रखने में सहायक होगी, साथ ही, हल्की व सुपाच्य भी।
दलिया:- गेहूं का दलिया सब्जियों के साथ बनाया जाए तो यह काफी ऊर्जावान बन जाता है। इसमें आप विभिन्न प्रकार की सब्जियां जैसे मटर, फलियां, टमाटर, बंदगोभी, फूलगोभी, गाजर, पालक इत्यादि डालकर तैयार कर सकती हैं।
इडली:- यह एक स्वादिष्ट, हल्का, सुपाच्य खाद्य पदार्थ है। इसमें आयरन तथा बी कॉम्पलेक्स भरपूर मात्रा में होते है बशर्ते यह भूरे चावलों से तैयार की गई हो।

(स्वास्थ्य दर्पण)