अच्छे ढंग से करें चाबियों की सम्भाल

जिन लोगों के पास चाबियां हों, उनका फर्ज बनता है कि वे उनकी सुरक्षा भली भांति करें। कभी चाबी इधर-उधर हो जाये या कहीं रख कर भूल जायें तो बहुत परेशानी और नुकसान दोनाें  उठाने पड़ सकते हैं। ऐसे में चाबियों की सुरक्षा हम कैसे कर सकते हैं, आइए देखें।
* स्कूटर, कार, साइकिल आदि की चाबियां घर के चॉबी स्टैंड पर हमेशा लगाएं ताकि आसानी से चाबी मिल सकें।
* दफ्तर, दुकान आदि की चाबियों की तीन-चार जोड़ी चाबियां बनवा कर रखें। एक चाबी का गुच्छा स्वयं रखकर बाकी चाबियां पत्नी को संभालने हेतु दे दें। पत्नी को चाहिए कि गुच्छा वे बैंक के लॉकर में रखे और एक अलमारी के लॉकर में ताकि चाबी न मिलने पर काम न रूक सके। जब भी दुकान से आएं या दफ्तर से, चाबियां घर के किसी जिम्मेदार व्यक्ति को संभालने हेतु दे दें।
* कभी भी अकेली चॉबी न रखें। कुछ चाबियों को गुच्छे में रखें। अकेली चाबी इधर-उधर होने पर बहुत परेशानी का सामना उठाना पड़ सकता है क्योंकि उसे ढूंढना कठिन होता है।
* कभी भी एक ही गुच्छे में घर की सारी चाबियां न डालें। गुच्छा गुम होने पर काफी नुकसान हो सकता है।
* घर से थोड़े समय हेतु बाहर जाते समय अलमारी की चाबियां घर पर किसी सुरक्षित स्थान पर रख कर जायें। कई बार बाहर पर्स बार-बार खोलने पर चाबियां गिर सकती हैं।
* मुख्य द्वार की चाबी सभी घर के जिम्मेदार लोगों के पास होनी चाहिए ताकि असमय किसी को घर आना पड़े तो कठिनाई का सामना न करना पड़े। 
* घर के मुख्य द्वार की और अलमारी की एक डुप्लीकेट चाबी यदि आपका संयुक्त परिवार है तो अपनी सास, ननद, जिठानी, देवरानी आदि किसी जिम्मेदार इंसान को संभालने हेतु दे दें। कभी आवश्यकता होने पर आप उस चाबी से अपना काम चला सकते हैं।
* चाबियां कभी भी छोटे बच्चों के हाथ में न दें क्योंकि उन्हें चाबियों की कीमत पता नहीं होती और वे खेल-खेल में कहीं भी गुम कर सकते हैं। (उर्वशी)