गलत ढंग से सोने का नतीजा तो नहीं शरीर का दर्द !

यूं तो दर्द के तमाम कारण होते हैं। लेकिन अकसर देखा गया है कि बहुत बार शरीर के दर्द का कारण हमारे गलत ढंग से सोने का नतीजा होता है। आइये देखते हैं किस पोश्चर में सोने से किस तरह का शारीरिक दर्द हो सकता है।
अगर कंधों में दर्द रहता हो
कंधे के दर्द के कई कारण हो सकते हैं जैसे- पीठ झुकाकर चलना, गलत तरीके से बैठना, हमेशा भारी हैडबैग उठाकर दूर तक चलना और हां, कई बार इसकी वजह सर्वाइकल स्पांडिलाइटिस भी होता है। लेकिन इसकी वजह हमारे गलत ढंग से सोने का भी नतीजा हो सकता है। जो महिलाएं अकसर सोते समय दोनो हथेलियां सिर के नीचे रखकर सोती हैं, उन्हें इस तरह के दर्द की समस्या हो सकती है। क्योंकि सिर के नीचे दोनों हथेलियां रख लेने से कंधों, बाहों व हाथों की नसों पर दबाव पड़ता है। 
अगर पीठ में दर्द रहता हो
पीठ में दर्द महिलाओं की एक आम समस्या है। 35 के बाद ज्यादातर महिलाएं सुबह उठकर ताज़ा महसूस नहीं करती, उनकी पीठ अकड़ी होती है और उसमें दर्द रहता है। यदि लगातार ऐसा दर्द रहता है तो इस बात पर ध्यान दें कि कहीं आप पीठ के बल तो सोती हैं। अगर ऐसे सोती हैं तो दोनों घुटनों के नीचे छोटा-सा तकिया रखें, इससे पीठ को आराम मिलेगा। यदि आप करवट लेकर सोना चाहती हैं तो करवट लेकर घुटनों को थोड़ा-सा मोड़ लें। इससे स्पाइन (रीढ़ की हड्डी) अपनी नेचुरल पोजीशन में आ जाएगी।  काफी आराम मिलेगा और अच्छी नींद आएगी।
अगर सीने में जलन रहती हो
कई बार गलत ढंग से सोने की वजह से भी सीने में जलन रहती है। जब हम पीठ के बल या दाहिनी ओर करवट लेकर सोते हैं, तो हमारी पाचन क्रिया की नली के ऊपरी सिरे पर दबाव पड़ता है। इससे पेट में भोजन को डायजेस्ट करने के लिए पाया जानेवाला एसिड पीछे की ओर आता है, नतीजतन गले व सीने में जलन होती है।   यदि उपरोक्त पॉजीशन में भी आराम न मिले और ज्यादा जलन हो रही हो तो पीठ के बल लेट जाएं। 
 अगर गर्दन में दर्द रहता हो
यदि सर्वाइकल स्पांडिलाइटिस की वजह से गर्दन में दर्द है तो सिर के नीचे तकिया लगाकर न सोएं। इससे गर्दन की मसल्स पर तनाव पड़ता है और दर्द बढ़ जाता है। गर्दन के लिए तकिये की बजाय तौलिया लें। उसे रोल करें और गर्दन के नीचे रखें। इससे मसल्स को सपोर्ट मिलेगा और दर्द कम हो जाएगा। यदि चाहें तो सिर के नीचे बिना कुछ रखें सोएं, इससे भी दर्द नहीं होगा।
अगर कूल्हों में दर्द रहता हो
हमारे देश में बड़ी तादाद में महिलाओं को हिप पेन यानी उनके कूल्हों में दर्द रहता है। हालांकि हिप पेन का कारण सिर्फ  सोने का गलत तरीका नहीं होता, लेकिन अगर हो रहा हो तो गलत तरीके से सोने में यह और ज्यादा बढ़ जाता है। अगर कूल्हों में दर्द रहता हो तो हमेशा पीठ के बल ही सोएं। अगर जरूरत हो तो घुटनों के नीचे तकिया रखें। इससे सपोर्ट मिलेगा, दर्द कम होगा।

-इमेज रिफ्लेक्शन सेंटर