ज़रूरी है रसोईघर की सफाई  

रसोईघर में न केवल ज़रूरत की सब वस्तुएं उपलब्ध होना आवश्यक है बल्कि सबसे जरूरी है रसोईघर का साफ सुथरा होना क्योंकि रसोईघर में जो खाद्य पदार्थ बनते हैं उन पर आपके साथ-साथ, आपके परिवार का स्वास्थ्य भी निर्भर करता है। इसलिए घर के इस महत्त्वपूर्ण कक्ष यानी अपने रसोईघर को सजाना न भूलें। इसकी साज-सज्जा में कुछ बातों पर ध्यान दें:-
* दालों, मसालों आदि सामान को बहुत अधिक मात्रा में न खरीदें। इन पर कीड़ा बहुत जल्दी लग जाता है।
* रसोईघर में सिंक के अन्दर बर्तन साफ किए जाते हैं। सिंक की सफाई की ओर विशेष ध्यान दें। बर्तनों की सफाई के पश्चात् सर्फ से सिंक को साफ करें। सिंक की नाली को हमेशा जाली से ढक कर रखें।
* रसोईघर में सबसे ज्यादा ज़रूरी है कूड़ेदान का होना। कूड़ेदान को कूड़ा डालने के पश्चात् फौरन ढक दें और कूड़ेदान का कूड़ा प्रतिदिन साफ करें। कूड़ा साफ करने के पश्चात् कूड़ेदान को अच्छी तरह साफ करें। कूड़ेदान की प्रतिदिन सफाई करें।
* गैस पर कार्य करने के पश्चात् गैस चूल्हे को भी साफ करें। रसोईघर में शेल्फ आदि पर भी खाद्य पदार्थ गिरे रहते हैं जिन पर मक्खियां आ जाती हैं। इन शेल्फों की भी सफाई का ख्याल रखें।
* चकला बेलन भी रोटी बनाने के बाद अवश्य साफ करें।
* मीठे भोज्य पदार्थों पर चींटियां जल्दी आ जाती हैं, इसलिए अगर कोई पदार्थ गिर जाएं तो गीले पोंछे से अच्छी तरह साफ कर लें।
* पका हुआ भोजन, दूध, मक्खन आदि को खराब होने से बचाने के लिए फ्रिज में रखें। रसोईघर में ये पड़े हुए खराब हो सकते हैं।
* रसोईघर में प्रयोग किए जाने वाले पौने आदि भी दूसरे कपड़ों की तरह प्रतिदिन साफ किए जाने आवश्यक है। (उर्वशी)