चीनी के इन विकल्पों से रहें संभल कर

चीनी को स्वास्थ्य के लिए हानिकारक समझा जाता है इसलिए बहुत से लोग चीनी के वैकल्पिक पदार्थों का प्रयोग करते रहते हैं। बहुत से लोग वजन कम करने के लिए भी चीनी का प्रयोग न करके उनके स्थान पर किसी अन्य स्वीटनर जैसे स्क्र ीन, एस्पर्टम, सकरालोज आदि का प्रयोग करते हैं, किंतु यह सब विकल्प प्रयोग करने में भी सावधानी बरतने की जरूरत है क्योंकि इनका असीमित प्रयोग स्वास्थ्य के लिए खतरनाक सिद्ध हो सकता है। विशेषकर बहुत से लोग इनका केक, आइसक्रीम और ड्रिंक्स आदि में इनका असीमित प्रयोग करते हैं। इनका प्रयोग करते समय सावधानी बरतें। 
स्क्रीन: स्कीन एक आर्टिफिशियल स्वीटनर है जिसे प्राय: सॉफ्ट ड्रिंक्स और कम कैलोरी वाले कैंडीज,च्यूइंगमस और डेस्जर्टस में डाला जाता है। ऐसा माना जाता है कि इससे शरीर को कोई कैलोरी नहीं मिलती, इसलिए यह वजन कम करने में लाभदायक हो सकता है। कई शोधों में पाया गया है कि यह हमारे पाचन संस्थान के अच्छे बैक्टीरिया को कम कर देती है जिससे मोटापा, इन्फ्लेमेटरी बावेल डिजीज और कोलोरेक्टर कैंसर हो सकते हैं। इसलिए इससे बचकर रहना ही बेहतर है।
एस्पर्टम : एस्पर्टम एक लोकप्रिय आर्टिफिशियल स्वीटनर है जो आजकल शुगर फ्री सोडा, आइसक्र ीम, योगर्टस और कैंडीज में प्रयोग किया जाता है। इसमें भी कोई कार्बोहाइड्रेट या कैलोरी भी नहीं होती इसलिए कई वजन कम करने के इच्छुक भी इसका प्रयोग करते हैं पर कुछ शोधों में पाया गया है कि इसका प्रयोग करने से भी वजन कम करने में कोई लाभ नहीं हुआ। हां इसके प्रयोग से शरीर में एचडीएल, अच्छे कोलेस्ट्राल की कमी हो जाती है जो हमारे ह्नदय के लिए ठीक नहीं। कई लोगों को इसके प्रयोग से सिरदर्द, चक्कर आना या डिप्रेशन हो सकता है। यद्यपि इस विषय पर अभी और शोध किया जाना शेष है।
सकरालोज:सकरालोज आर्टिफिशियल स्वीटनर स्पलैंडा में पाया जाता है जिसे प्राय: चाय,काफी जैसे हॉट ड्रिंक्स को मीठा करने के लिए प्रयोग में लाया जाता है। कुछ शोधों में पाया गया है कि स्पलैंडा के नियमित प्रयोग से हमारे पाचन संस्थान में अच्छे बैक्टीरिया की कमी हो सकती है, सूजन बढ़ सकती है और वजन भी बढ़ सकता है।

(स्वास्थ्य दर्पण)