घुंघराले बाल  इन्हें चाहिए सही देखभाल

पहले महिलाओं के घुंघराले बाल उनके सौंदर्य का प्रतीक माने जाते थे। हर औरत की ख्वाहिश होती थी कि काश उसके बाल घुंघराले हों। बदलते दौर के साथ अब स्ट्रेट और सीधे बाल फैशन में हैं। इसके लिए बालों की स्ट्रेटनिंग भी करायी जाती है। हालांकि कर्ली बाल फैशन से आउट नहीं हुए हैं। लेकिन जिनके बाल कर्ली होते हैं, वे इसे मुसीबत समझते हैं। क्योंकि कर्ली बालों की देखभाल और इनकी मैंटेनेस थोड़ी मुश्किल होती है। कर्ली बाल अगर छोटे हों तो कोई हेयर स्टाइल बनाने में मुश्किल होती है। कर्ली बाल अपना आकार नहीं बदलते। 
कैसे करें देखभाल
कर्ली बालों के लिए एग शैंपू या रिपेयर शैंपू का इस्तेमाल करना चाहिए, जिनमें एल्कोहल न हो। आंवला, रीठा, शिकाकाई और मेहंदी जैसी जड़ी बूटियां इन बालों को और रूखा बना देती हैं और उनकी नमी छीन लेती हैं। इन बालों को तेल, दही, अंडा, कंडीशनर और सीरम की जरूरत होती है, जो बालों को नमी प्रदान करके उसे चमकदार बनाते हैं। घुंघराले बालों को नमीयुक्त शैंपू से धोने के बाद टावल से ड्राई करके हेयर मास्क लगाएं। 10 मिनट के बाद पानी से धो लें, आधे सूखने पर कुछ बूंदे सीरम की लगाएं। अगर पार्लर में शैंपू करवाना हो तो डीप कंडीशनर लगवाएं जिससे बालों में नमी बनी रहे। हफ्ते में एक बार जैतून के तेल से बालों की मालिश करके गर्म तौलिये से भाप दें ताकि बाल स्वस्थ और चमकीले दिखें।
घुंघराले बालों की स्ट्रेटनिंग
अगर कभी घुंघराले बालों को सीधा करने का मन हो तो टैम्परेरी सेटिंग करवा सकती हैं। जिसके लिए प्रेसिंग मशीन आती है, जिससे बाल सीधे हो जाते हैं। 
इस सेटिंग में बालों को सीधा करने के लिए बालों में आयरन फिनिश लगाते हैं, फि र बालों के छोटे-छोटे सैक्शन करते हुए हेयर प्रेस की मदद से सीधा करते जाते हैं। यह हेयर प्रेसिंग एक से दो दिन तक रहती है। आजकल कई जानी-मानी कंपनियों के स्ट्रेटनिंग लोशन बाजार में मिलते हैं, जिनमें दो ट्यूब होती है, पहले नम्बर-वन ट्यूब को लगाते हैं। इस सेटिंग में बालों में प्रेसिंग करके छोटे-छोटे सैक्शन लेते हुए स्ट्रेटनिंग क्रीम लगाते हैं। इस क्रीम को बालों में 20 मिनट तक लगाकार रखने के बाद बालों को धोकर कंडीशनर करते हैं। फि र सिरम लगाते हैं। इसके बाद बालों में ब्लोड्राई करते हैं। इस तरह से सीधे किए बाल एक साल तक सीधे रहते हैं। -इमेज रिफ्लेक्शन सेंटर