हाथ भी मांगते हैं उचित देखभाल

सर्दियों में सभी को अपनी त्वचा की चिंता होने लगती है। खुश्क हवाएं त्वचा को खुश्क बना देती हैं और शरीर के कई अंगों में स्टिफनेस होने लगती है। इस प्रकार हाथों और चेहरे की त्वचा तो बिना ढके रहने के कारण सबसे ज्यादा प्रभावित होती है। 
चेहरे की देखभाल तो सभी कर लेते हैं पर हाथों की देखभाल सब लोग नहीं कर पाते। नतीजन हाथों और पैरों की उंगलियों में सूजन आ जाती है। सूजन कम होने पर त्वचा सख्त सी हो जाती है जो देखने में भद्दी-सी लगती है। यदि आप चाहते हैं कि आपके हाथों की त्वचा सर्दियों में और बाद में खूबसूरत बनी रहे तो कुछ विशेष टिप्स अपनाएं:-
८ हाथों की त्वचा शरीर की बाकी त्वचा से पतली होती है, इसलिए यह नाजुक भी होती है। इसकी देखभाल जरूरी है। जब भी हाथ धोएं, उसके बाद हाथों पर हैंडक्र ीम लगाएं ताकि त्वचा की प्राकृतिक नमी बनी रहे। 
८ हाथों पर दस्ताने पहनें। जब भी बाहर ठंड में जाएं, हाथों को दस्तानों से ढक कर जाएं ताकि खुश्क ठंडी हवा आपके हाथों की त्वचा को नुकसान न पहुंचा सके। गमलों में काम करते समय या सब्जी काटते समय भी दस्ताने पहन कर रखें ताकि हाथों में कोई निशान और कट न पड़ें।
८ हाथों के कुछ व्यायाम नियमित करें ताकि खून का दौरा बना रहे जैसे मुट्ठी बंद करना, खोलना, अपने हाथों की उंगलियों से मेज़ पर ड्रम बजाना आदि।
८ यदि आपके हाथों की उंगलियां सर्दी में सूज जाती हैं तो सर्दी आने से पहले ही सावधान हो जाएं ताकि सर्दियों में सूजन भड़के नहीं। हाथों को गर्म रखें। रात्रि में सोने से पहले गर्म पानी में थोड़ा नमक डालकर टकोर करें, फिर हैंड लोशन लगाकर ग्लव्स पहनें।
८ सरसों के तेल को तेज गर्म कर उसमें अजवायन डालते ही गैस बंद कर दें। गुनगुना तेल हाथों की उंगलियों पर लगाएं और पानी में हाथ न डालें। प्रयास करें गुनगुना तेल रात्रि में सोने से पूर्व लगाएं और हाथों पर दस्ताने पहन कर सोएं। (उर्वशी)