सर्दियों में भी रखें खूबसूरती कायम

 चेहरे हमेशा से ही सबको आकर्षक दिखते हैं परंतु सर्दियां आते ही यदि इस खूबसूरत चेहरे का ध्यान न रखा जाए तो त्वचा रूखी, बेजान व झुर्रीदार बन जाती है। सर्दियों में तेल ग्रंथियां निष्क्रि य हो जाती हैं। जरा-सी सावधानी से आप सर्दियों में भी अपना चेहरा खूबसूरत व आकर्षक बना सकती हैं। 
८ साबुन का उपयोग कम से कम ही किया जाए तो फायदेमंद रहेगा, क्योंकि साबुन में उपस्थित कास्टिक सोडा त्वचा को रूखा बना देता है। 
८ मलाई में चुटकी भर हल्दी व एक-दो बूंदें नींबू की मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें व चेहरे पर लगाएं।
८ सर्दियों में मालिश का अपना विशेष महत्व है।
८नारियल या जैतून के तेल की मालिश करने से त्वचा सामान्य बनी रहेगी व खुश्की दूर हो जाएगी।
८ सर्दी के मौसम में चेहरा कांतिहीन हो जाता है। अत: सूखी ब्रेड के किनारे तोड़कर दूध में रात को भिगो दें। प्रात: इसमें शहद मिला कर चेहरे पर मलें। दो-चार दिन के नियमित प्रयोग करने से चेहरे की कांति लौट आएगी। 
८ पपीते के छिलकों को सुखाकर अच्छी तरह पीसकर चूर्ण बना लें। इस चूर्ण में ग्लिसरीन मिलाकर चेहरे पर मलें व 15-20 मिनट के बाद गुनगुने पानी से धो लें। शुष्कता दूर हो जाएगी।
८ भोजन में विटामिन ‘ए‘ की मात्र अधिक रखें। गाजर, टमाटर, मौसमी, हरी सब्जियां, सलाद, दूध व मक्खन आदि ज्यादा खाएं। विटामिन ‘ए‘ में किसी भी प्रकार की खुश्की व खुश्की में होने वाली जलन को दूर करने की शक्ति होती है।
८ग्लिसरीन में नींबू व गुलाबजल मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें व रात को सोने से पहले चेहरे पर मलें। त्वचा मखमली-सी लगने लगेगी। 
८फेशियल भी त्वचा को निखारने में सहायक है। चेहरे को अच्छी तरह साफ करके कोल्ड क्र ीम से मालिश करें व भाप लें। तत्पश्चात् त्वचानुसार फेसपैक लगाएं। सूखने पर चेहरा गुनगुने पानी से धो लें।
८घर से बाहर निकलते समय त्वचा पर कोल्ड क्र ीम का इस्तेमाल न करें। चिकनी त्वचा पर मिट्टी के कण जल्दी चिपक जाते हैं अत: माश्चराइजर लगा कर ही बाहर जाएं। (उर्वशी)