सर्दियों के मौसम में रूसी से बालों की सुरक्षा

सर्दियां आते ही बालों की समस्या भी गंभीर रूप ले लेती है क्योंकि ठंडी हवा से बालों को कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इस मौसम में लाख कोशिशों के बावजूद हम बालों की उचित देखभाल नहीं कर पाते जबकि बालों में भी एक खास आकर्षण होता है।
बालों में रूसी हो जाना एक सामान्य-सी समस्या है। यह आधुनिक रहन-सहन की देन है। सर्दियों में गर्म पानी से बाल धोने तथा बालों को सूखा रखने के फैशन के कारण रूसी हो जाना एक सामान्य सी बात है। इस मौसम में सिर को बहुत ही कम धोना, सुगंधित हेयर क्रीम अथवा कई प्रकार के शैंपू का अत्यधिक उपयोग भी रूसी को जन्म देता है। रूसी से मुंहासे, आंखों की पलकें तथा कान के बाहरी भाग में कई प्रकार की समस्या आ जाती है। बालों को धोने से पहले ब्रश करना चाहिए ताकि इससे रूसी ढीली पड़ जाए और कंघी से रूसी को निकाल सकते हैं। बालों को उंगलियों के पोर से नियमित मालिश भी कर भी रुसी बाहर आ जाती है और रुसी का कीड़ा भी मर जाता है।
रूसी की समस्या से निजात पाने के लिए कोई भी तेल लगाकर टॉवल से बालों को भाप दें। इसके लिए तौलिये को गर्म पानी में डुबोकर निचोड़ लें, फिर सिर पर लपेटें। ऐसा चार-पांच बार करें। इससे सिर का रक्तसंचार बढ़ता है।रूसी से छुटकारा पाने के लिए मुल्तानी मिट्टी में एक चम्मच नारियल का तेल और एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। बालों में लगाने के एक घंटे बाद उन्हें धो लें।रूसी हटाने के लिए ऑलिव ऑयल में कुछ बूंदें अदरक के रस की डालकर उसे बालों की जड़ों में लगाएं। इसके बाद शैंपू करें। इससे भी रूसी हटाने में सफलता मिलेगी।सर्दियों के मौसम में लोग खासकर महिलाएं बालों को बहुत ही कम धोती हैं। इस मौसम में सप्ताह में कम से कम दो बार शैंपू अवश्य लगायें और कंडीशनिंग भी करें। कंडीशनर का प्रयोग जरूर करें क्योंकि बालों में नमी रहती है और कंडीशनर उस नमी को बनाए रखता है। इससे बालों में चमक आती है।बालों में महीने में एक-दो बार नींबू का रस लगाकर स्नान करें। इससे बालों में सुन्दरता एवं मजबूती आती है। इससे बालों का झड़ना बंद हो जाता है।बालों को असमय पकने, सफेद होने से बचाने के लिए एक ही तरह का साबुन एवं एक ही तरह के तेल का प्रयोग करना चाहिए ताकि बाल असमय सफेद न हो सकें। बालों में समय-समय पर मेंहदी लगाने से बालों की सुन्दरता एवं चमक भी बढ़ती है।

(उर्वशी)