बच्चों में एलर्जी इंफेक्शन को लेकर कितनी सजग हैं आप ?

एलर्जी बच्चों की एक आम समस्या है। 0-3 साल तक के बच्चे अकसर एलर्जी का शिकार हो जाते हैं और इनमें से ज्यादातर की यह समस्या उनके बड़े होने के साथ ही ठीक हो जाती है। लेकिन जब वे एलर्जी का शिकार होते हैं, उस समय अगर इस पर मांएं ध्यान न दें और उनका इंफेक्शन काफी ज्यादा बढ़ जाए तो यह समस्या बड़े होने के बाद भी बनी रहती है। सवाल है क्या आप अपने मासूम की एलर्जी इंफेक्शन को लेकर इतनी सजग हैं कि वह उसकी परमानेंट दोस्त न बन पाए? आइये परखते हैं।
1. अगर किसी छोटे बच्चे के शरीर में रैशेज हो गये हों, त्वचा पर लाल चकत्ते उभर आये हों, तो उसे किस तरह की
एलर्जी होने की आशंका है?
क- एयरबोर्न एलर्जी
ख- फूड एलर्जी
ग- इंसैक्ट बाइट एलर्जी
2. छोटे बच्चों के एलर्जी से पीड़ित होने पर उसका इलाज करने में लापरवाही नहीं करनी चाहिए, क्योंकि इससे-
क- एलर्जी किसी और परेशानी में भी बदल सकती है।
ख- शरीर का परमानेंट हिस्सा होकर पूरी जिंदगी साथ रह सकती है।
ग- बच्चे का बेहतर विकास नहीं होता।
3. अगर किसी छोटे बच्चे के पेट में रह रहकर दर्द होता है तो आपको क्या लगता है, उसे कौन-सी एलर्जी हो सकती है?
क- इंसैक्ट बाइट एलर्जी
ख- एयरबोर्न एलर्जी
ग- फूड एलर्जी
4. पार्क में खेलते समय बच्चे को किस एलर्जी के होने की आशंका रहती है?
क- इंसैक्ट बाइट
ख- कोई नहीं
ग- एयरबोर्न
5. बच्चों को एलर्जी से बचाने के लिए इनमें से कौन सा काम करना चाहिए?
क- उन्हें साफ -सुथरा रखें।
ख- उन्हें जानवरों से दूर रखें।
ग- उनके इम्यून सिस्टम को मजबूत रखें
निष्कर्ष- अगर आपने यहां मौजूद सभी सवालों को ध्यान से पढ़ा है और उनके तीन उत्तरों में से उसी में सही का निशान लगाया है, जिसे आप समझती हैं कि वह सही है, तो अब यह जानने के लिए तैयार हो जाइये कि आप छोटे बच्चों में होने वाली एलर्जी के बारे में कितना जानती हैं और इसके लिए कितना सजग हैं?
क- अगर आपके कुल हासिल अंक 15 से ज्यादा हैं तो आपको वास्तव में यह बात बहुत अच्छे से पता है कि छोटे बच्चों को किन वजहों से एलर्जी हो जाती है और उससे बचने के लिए क्या करना चाहिए?
ख- अगर आपके कुल हासिल अंक 10 से ज्यादा मगर 15 या 15 से कम हैं तो आप समझदार हैं, एलर्जी को भी समझती हैं, लेकिन उतनी सजग नहीं रहतीं, जितना कि बच्चों को किसी भी तरह की एलर्जी से बचाने के लिए रहने की जरूरत होती है। थोड़ा-सा और ध्यान दें तो आप यह कर सकती हैं।
ग- अगर आपके कुल हासिल अंक 10 से कम हैं तो माफ करें आप यह तो जानती हैं कि एलर्जी भी कोई बला है, लेकिन अपने बच्चों में उसे होने से कैसे बचाएं, शायद इस बात का आपको इल्म नहीं है। अत: किताबों के जरिये या इंटरनेट के माध्यम से इसके बारे में जरूरी जानकारियां हासिल कर सकती हैं। ऐसा करना आपको ज्यादा संवेदनशील और बेहतर मां बनायेगा। -इमेज रिफ्लेक्शन सेंटर