रसोई घर की उपयोगी बातें

अंडे उबालते समय अल्यूमीनियम के बर्तनों में दाग पड़ जाते हैं। इन दागों से दूर रहने के लिए अंडे उबालते समय एक चम्मच सिरका या थोड़ा सा नींबू काट कर डाल दें।
* तांबे के बरतनों को साफ करने के लिए कटे नींबू पर नमक छिड़क कर साफ करने से बरतन चमकने लगते हैं।
* ओवन में जले की दुर्गन्ध आ रही हो तो 2-3 लौंग उसमें रख दें। यदि खाना अवन में बिखर जाए तो एक मुट्ठी नमक छिड़क दें। ठंडा होने पर साफ करना आसान हो जाएगा।
*टिक्की के लिए आलू उबालने के तुरन्त बाद मैश न करें। थोड़ी देर आलू फ्रिज में रख दें। टिकियां अधिक कुरकुरी बनेंगी और आलू हाथों से नहीं चिपकेंगे।
* आलू उबालते समय थोड़ा नमक डाल दें। इससे आलू फटेंगे नहीं।
* राजमा, चने उबालते समय 1 चम्मच तेल डालने से राजमा, चने जल्दी उबलेंगे।
* अल्यूमीनियम के बरतन काले लग रहें हो तो उसमें नींबू के छिलके उबाल लें। बरतन पहले की तरह चमकने लगेंगे।
* रसोई घर के डस्टबिन से दुर्गन्ध आ रही हो तो नींबू के छिलकों को पानी वाले डस्टबिन में डालकर रखें दुर्गन्ध दूर हो जाएगी या बेकिंग सोडे को भी डस्टबिन में डालें तो दुर्गन्ध नहीं फैलेगी।
*चींटियां होने पर राख में हल्दी या बोरेक्स पाउडर में हल्दी डालकर प्रभावित स्थान पर छिड़क दें। साधारण नमक भी प्रभावित स्थान पर डालने से चींटियां दूर रहेंगी। 
* बरतनों में यदि लहसुन का स्वाद आ रहा हो तो नमक से रगड़कर साफ करें और पानी से धो दें।
* बर्फ क्र श करने के लिए मिक्सी का प्रयोग न कर बेलन या मूसल से बर्फ तोड़ें। (उर्वशी)

- कीट पतंगों से छुटकारा पाने के लिए नारंगी के सूखे छिलकों को पुराने कपड़े में डालकर पोटली बना लें  और कमरे व रसोई में 3-4 स्थान पर उसे रख दें।
द्व बोरिक एसिड में थोड़ी चीनी दूध मिला कर पेस्ट तैयार करें। इन्हें कॉकरोच के छिपने वाले स्थान पर लगाएं। कॉकरोच दूर भाग जाएंगे।
- टेबल साल्ट को छिड़कने में मुश्किल हो रही हो तो नमकदानी में कुछ दाने चावल के डालें। अब नमक बिना किसी रूकावट के निकलेगा।
- किचन की टाइल्स पर तलने के घी, हल्दी के दाग लग गए हों तो द्रव अमोनिया में डिटरजेंट मिला कर प्रभावित टाइलों पर रगड़ें। टाइल्स चमक उठेंगी। (उर्वशी)