सर्दियों में खुश्क त्वचा को ऐसे रखें नरम

खुश्क त्वचा बहुत से लोगों की परेशानी का सबब होती है क्योंकि इससे त्वचा कांतिहीन लगती है। विशेषकर सर्दियों में यह समस्या और अधिक बढ़ जाती है। इसके लिए परेशान न होकर त्वचा पर विशेष ध्यान देकर खुश्क त्वचा की परेशानी से छुटकारा पाकर उसे नर्म चमकदार बनाया जा सकता है। कुछ घरेलू फेस मास्क लगाकर आप इस समस्या को कम कर सके हैं। केला एक ऐसा फल है जिससे त्वचा को नमी मिलती है। आइए जानें केले को विभिन्न चीजों में मिजाकर खुश्क त्वचा के लिए अचछे पैक बनाएं जा सकते हैं।
दूध और केले का मास्क : केले को अच्छे से मैश कर उसमें बराबर मात्रा में दूध मिलाकर फेंट कर त्वचा पर लगाएं। लगाने के कुछ समय बाद चेहरा अच्छे से धो लें। त्वचा कोमल दिखेगी। नियमित रूप से सप्ताह में एक दो बार इसका प्रयोग करें। चेहरे के साथ-साथ गर्दन पर भी इस पैक को लगाएं।
सिर्फ केला फेस मास्क : पके केले को अच्छे से मैश कर पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को चेहरे-गर्दन पर ल्रगाए और 15-20 मिनट बाद धो लें चेहरे की त्वचा ग्लो करने लगेगी। यह फेस मास्क बनाना बहुत आसान है।
केला और ओट्स का फेस मास्क : अगर खुश्क त्वचा के साथ चेहरे पर ब्लैकहेड्स हों तो आधे केले में आधा छोटा कप ओट्स मिक्स करें इस मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर लागएं। 10 मिनट बाद हल्के हाथों से रगड़ कर चेहरा-गर्दन धो लें। चेहरा तो नर्म मुलायम होगा ही चेहरे के ब्लैक हैड्स भी निकल जाएंगे।
केले और शहद का मास्क : केला और शहद दोनों ही खुश्क त्वचा के लिए बहुत ही लाभप्रद है। अधिक खुश्क त्वचा वालों को केले और शहद के फेस मास्क का प्रयोग करना चाहिए काफी लाभ मिलेगा। दोनों ही त्वचा अच्छे माश्चराइजर हे। एक चम्मच शहद में आधा मैशड केला डालें और अच्छे से मिक्स कर चेहरे और गर्दन पर 10 से 15 मिनट तक लगाएं  और चेहरा धो लें । त्वचा साफ्ट साफ्ट लगेगी।
केले के साथ आयल :   मैशड केले में थोड़ी-सी बूंदें आलिव आयल या बादाम के तेल की मिलाएं। वेस्ट तैयार कर चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 10-15 मिनट बाद धो लें। त्वचा नर्म लगेगी। (उर्वशी)