कैसे करें फ्रिज का सही इस्तेमाल ?

जब आपके घर में फ्रिज आ जाता है तो आपके घर में रोगाणु भी प्रवेश कर जाते हैं। इसके पीछे क्या रहस्य छुपा है? वैसे तो फ्रिज एक घरेलू व उपयोगी उपकरण है जिसके द्वारा खाद्य पदार्थों को काफी लम्बे समय तक ताजा बनाये रखा जा सकता है। साधारणत: फ्रिज नुकसान नहीं पहुंचाता लेकिन इसके गलत इस्तेमाल का तरीका रोगाणु फैला देता है।
 प्राय: देखा जाता है कि फल-सब्जियों आदि को फ्रिज में ताजा रखने हेतु बगैर धोये ही रख दिया जाता है। इस तरह से फ्रिज का इस्तेमाल रोगाणु ही फैलाता है। क्या आपने जानने की कोशिश की है कि फल तथा सब्जियां भी हमारी ही तरह सांस लेती हैं। इससे उन पदार्थों में ऑक्सीजन का प्रज्जवलन होता है, साथ में शक्कर भी जलती है जिससे कार्बन डाईऑक्साइड, पानी और गरमी पैदा होती है। फ्रिज खाद्य-पदार्थों को अधिक समय तक ताजा केवल एक सीमा तक शीतलता के कारण ही रखता है। देखने में तो फल व सब्जियां पहले जैसी ही दिखती हैं लेकिन उनकी सुगंध व स्वाद अलग तरह का हो जाता है। ऐसा होने से उनकी पौष्टिकता भी कम हो जाती है। ऐसा उनमें बैक्टीरिया के संक्र मण से होता है। यह खाद्य-पदार्थों को खराब कर देता है जिन्हें खाने से शरीर में रोग उत्पन्न हो जाते हैं। 
फ्रिज में खाद्य-पदार्थों को ताजा रखने हेतु केवल 24 घण्टे तक ही रखना चाहिए। इससे अधिक समय तक रखने से उन खाद्य-पदार्थों में जीवाणुओं का संक्र मण हो जाता है। इसी प्रकार फ्रिज में रखी बोतलों के पानी को भी 24 घंटे के अंदर इस्तेमाल कर लेना चाहिए या पानी बदल देना चाहिए क्योंकि ज्यादा समय पुराना पानी संक्र मित हो जाता है, जिसके पीने से सर्दी, जुकाम, खांसी तथा अन्य बीमारियां अपनी जगह बना लेती हैं।