दो-मुंहे बालों से छुटकारा कैसे पाएं

बालों पर अलग-अलग तरह के हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल, उन पर धूप का असर, बालों की पर्मिंग, स्टाइलिंग इन तमाम वजहों से बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं और दोमुंहे हो जाते हैं। बालों के दोमुंहे होने के कारण उनकी वृद्धि भी रूक जाती है। इस समस्या से निजात पाने के लिए कोई भी ऐसी औषधी या उत्पाद नहीं है। कई बार तो ऊपर से लेकर नीचे तक बाल दोमुंहे हो जाते हैं, जिनकी खास तरीके से ट्रिमिंग करानी पड़ती है। यह एक ऐसी समस्या है जिसका सामना लगभग सभी को करना पड़ता है। इस समस्या से कैसे छुटकारा पाएं आइये जानें-
रूसी हटाएं
बालों में रूसी होने से भी बाल दोमुंहे हो जाते हैं। रूसी से छुटकारा पाने के लिए बालों की जड़ों पर हल्के और कुनकुने नारियल तेल से मसाज करने के बाद गर्म तौलिए से भाप लेनी चाहिए और बालों की जड़ों की नियमित सफ ाई करें। सोने से पहले बालों की जड़ों में थोड़ा सिरका लगाएं और अगले दिन शैंपू करें। बालों में नींबू के इस्तेमाल से भी रूसी की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।
तेल लगाना
बालों की नमी कम होने से वे दोमुंहे हो जाते हैं। उन्हें पोषण देने के लिए सरसो, नारियल, बादाम के तेल से मसाज करनी चाहिए। मसाज करने के बाद 8-10 घंटे बाद बालों में शैंपू करना चाहिए।
ट्रिमिंग अगर आप के बालों में दोमुंहेपन की समस्या ज्यादा है तो उन्हें समय समय पर ट्रिम कराएं। इनके दोमुंहे हिस्से से ऊपर तक काटें और हर दो से छह महीने के भीतर एक बार उन्हें जरूर ट्रिम करवाएं।
स्वस्थ शरीर, स्वस्थ बाल
हमारे बालों का हमारे स्वास्थ्य से सीधा संबंध होता है, इसलिए प्रोटीन और खनिज लवणों से भरपूर आहार लें। ओमेगा-3 बालों को मजबूती देता हैं, इसके अलावा अपने भोजन में नट्स और विटामिन ई युक्त चीजें शामिल करें। दोमुंहे बालों के लिए घरेलू नुस्खे
* अंडे की जर्दी में दो या तीन चम्मच जैतून का तेल और शहद मिलाकर गीले बालों में इस मिश्रण को 30 मिनट तक लगाकर रखें और शैंपू करें।
* एलोवेरा जैल से बालों में मसाज करें और उसे 30 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ने के बाद पानी से धोएं।
-इमेज रिफ्लेक्शन सेंटर