त्वचा के अनुसार घर पर ही बनाएं फेस पैक

फेस पैक हमारी त्वचा को साफ  करके उसे निखारते हैं और त्वचा का पोषण भी करते हैं। ब्यूटी पार्लर में फेशियल के बाद फेस पैक का प्रयोग खुले रोम छिद्रों को बंद करने के लिए किया जाता है। घर में भी बिना फेशियल के हम पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। घर में मौजूद चीजों से इन्हें तैयार कर सकते हैं। फेस पैक में फलों और ऐरोमा ऑयल का प्रयोग किया जा सकता है। पैक कई प्रकार के होते हैं, पैक का प्रयोग त्वचा के अनुसार किया जाता है। एंजाइम और ग्लो पैक में कुछ खास एंजाइम्स होते हैं जो त्वचा की चमक बढ़ाते हैं। इससे त्वचा साफ  होती है और चमकदार बनती है।
सामान्य त्वचा के लिए
सामान्य त्वचा वालों को खीरे के इस रस में एक चम्मच चंदन पाउडर, एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी, एक चम्मच कैलामाइन पाउडर मिलाकर पैक बनाकर लगाना चाहिए।
तैलीय त्वचा के लिए
अगर त्वचा तैलीय है तो अंडे का पैक अच्छा रहता है। 1 अंडे की सफेदी में 1 चम्मच चंदन का पाउडर, 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 1 चम्मच केओलिन पाउडर (बाजार में उपलब्ध) मिलाकर लगाएं। 20 मिनट बाद चेहरा धो लें।
शुष्क त्वचा के लिए
अगर त्वचा शुष्क है तो केले का पैक उपयुक्त होता है। केले के गूदे में 1 चम्मच पाउडर मिल्क, 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 1 चम्मच चंदन का पाउडर मिलाकर कच्चा दूध डालकर पेस्ट बनाकर लगाएं। रूखी त्वचा में नमी की अकसर कमी हो जाती है। इसके लिए सबसे अच्छा उपाय है थोड़ा सा शहद चेहरे पर लगाएं और थोड़ी देर बाद चेहरा धो लें। शुष्क त्वचा के लिए बादाम का पैक भी अच्छा रहता है। थोड़े से पिसे बादाम में, कच्चा दूध और चंदन का पाउडर मिलाकर लगाएं।
खुले रोमछिद्रों के लिए
जिनकी त्वचा तैलीय तथा रोमछिद्र खुले हुए हों, उसके लिए साइट्रस फल या टमाटर का पैक अच्छा होता है। थोड़ा टमाटर का गूदा, एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी, एक चम्मच चंदन का पाउडर, थोड़ी-सी हल्दी मिलाकर पैक बनाकर चेहरे पर लगाएं। खुले रोमछिद्र के लिए टमाटर का टुकड़ा चेहरे पर थोड़ी देर तक मल का छोड़ दें, फिर सूखने पर धो लें।
रंग साफ  करने के लिए
रंग साफ करने के लिए पपीते का प्रयोग करना चाहिए। कच्चे पपीते का रस निकालकर 1 चम्मच चंदन पाउडर, 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिलाकर पैक बनाकर लगाएं। टैनिंग के लिए अगर त्वचा ज्यादा धूप में रहकर झुलस गई हो तो संतरे का पैक लगाएं। थोड़े से संतरे के रस में 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 1 चम्मच केओलिन पाउडर डालकर लगाएं।
मुुंहासे के दाग के लिए
चेहरे पर मुंहासे हों तो एंटीसेप्टिक पैक जरूरी है। इसके लिए पुदीने का पैक अच्छा रहता है। 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 1 चम्मच चंदन पाउडर, गुलाब जल तथा पुदीने का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं।
-इमेज रिफ्लेक्शन सेंटर