घर को ताज़ा रखती हैं पौधों वाली बालकनी

हरे-भरे पौधे सिर्फ आंखों को ही अच्छे नहीं लगते और न ही ये सिर्फ हमारे घर की खूबसूरती बढ़ाते हैं। बालकनी में स्वस्थ, सुंदर और लहलहाते हरे भरे पौधे हमारे मूड को खिला-खिला रखते हैं और घर को गर्मियों में कूल-कूल भी बनाये रखने में मदद करते हैं। कहने का मतलब यह है कि गार्डनिंग के शौक के सीमित मायने नहीं हैं। गार्डनिंग के बहुत सारे  फ ायदे हैं। इसके चलते जहां हम कई महत्वपूर्ण चीजें जो इन दिनों हमारी इम्यूनिटी बढ़ाने में खासी मददगार हैं, जैसे तुलसी, गिलोय जैसी हर्ब अपनी बालकनी से हासिल कर सकते हैं, वहीं हरी धनिया, हरा लहसुन जैसी चीजें भी हम अपने बालकनी से पा सकते हैं, जो हमारे लिए कई तरह से फायदेमंद हैं।
लेकिन इन दिनों जब उत्तर और पश्चिम भारत में लू चलने लगी है और दिन में ज्यादातर समय पारा 40 डिग्री या इससे ऊपर रहता है, ये हरी भरी बालकनी हमारे दिल दिमाग को तो सुकून देती ही है, साथ ही हमारे घर को भी ठंडा-ठंडा कूल-कूल रखने में मददगार होती है।  इसलिए जब बालकनी को हरी भरी बनाना हो तो छोटे छोटे गमलों का सहारा लेना बेहतर होगा। चूंकि गमले छोटे होते हैं और गर्मियों में धूप बहुत तेज होती है, इसलिए मई-जून के महीनों में नियमित रूप से इन गमलों के पौधों को पानी देना होगा। मिट्टी और खाद का भी उत्तम किस्म का मिश्रण इस्तेमाल करना होगा।
इन पौधों को बालकनी में कुछ इस तरह से रखें कि उन्हें आप घर के ड्राइंग रूम से अच्छी तरह से निहार सकें। बालकनी में पौधों के बीच थोड़ी सी जगह में चटाई बिछाकर या कुर्सी डालकर सुबह और शाम की चाय का आनंद ले सकती हैं। जिस गमले में बेल का पौधा लगायें उसे बाहर की ओर और कोने में रखें ताकि बेल को नीचे की तरफ  गिराया जा सके। अगर आपके पास अपनी छत है तो यह काम और अच्छे से छत में हो सकता है। बहरहाल बात यहां बालकनी की है और इस बात की, कि कैसे उससे घर की रौनक भी बढ़ाएं। भीषण गर्मियों से बचाव के दीवारों को बालकनी की छत में अथवा छत के पास ही दीवार में हुक लगाकर टोकरियां लटकानी चाहिए। -इमेज रिफ्लेक्शन सेंटर