इम्यूनिटी कम होने के कारण

क्या आप हमेशा कॉमन कोल्ड या वायरल फ्लू से पीड़ित रहते हैं? आपको हमेशा थकान और आलस्य महसूस होता है? यदि आपका जवाब हां है तो इसकी काफी आशंका है कि आपका इम्यून सिस्टम कमजोर हो। 
डाइट, लाइफस्टाइल और भावनात्मक सेहत जैसे कारक इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने में अहम रोल निभाते हैं लेकिन कुछ ऐसे कारण भी होते हैं जो इम्यून सिस्टम को कमजोर बनाने का काम करते हैं। 
हाइजीन में कमी:  वायरस और बैक्टीरिया हर तरफ मौजूद होते हैं और इंसानों पर हमला करने को तैयार रहते हैं। यदि साफ-सफाई का ध्यान न रखा जाए तो महामारी फैलाने वाले कीटाणुओं को अपनी संख्या बढ़ाने का मौका मिल जाता है। इसलिए यदि आप इन्फेक्शन से बचना चाहते हैं तो सबसे आसान तरीका है कि भोजन, बाथरूम इस्तेमाल करने, नहाने, साफ कपड़े पहनने और पानी पीने से पहले हाथ धोना न भूलें। 
व्यायाम न करना:  व्यायाम करना स्वस्थ जीवन का मुख्य आधार है। यदि कम मात्र में भी व्यायाम किए जाए तो भी इससे इम्यूनिटी बेहतर होती है और इन्फेक्शन्स से लड़ने की क्षमता और बेहतर हो जाती है। 
नींद की कमी:  बिना पर्याप्त नींद के आपका इम्यून सिस्टम बीमारियों से लड़ने की क्षमता संचित नहीं कर पाता। इम्यूनिटी से जुड़ी सारी प्रक्रि याओं के सिग्नल मस्तिष्क से जुड़े होते हैं और यदि सही मात्र में नींद न ली जाए तो उसका असर इम्यूनिटी पर पड़ता है। 
डाइट फल और सब्जियां न लेना:  इम्यून सिस्टम को सही तरीके से काम करने के लिए माइक्रो न्यूट्रिएंट्स जैसे विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स की जरूरत होती है। इन सभी की पूर्ति ताजे फल और सब्जियों से होती है। 
वजन का अत्यधिक बढ़ जाना:  मोटापे का संबंध डाइट और व्यायाम की कमी से है जो इम्यूनिटी को कम करने का काम करता है। इससे एंटीबॉडीज का निर्माण नहीं हो पाता और व्हाइट बल्ड सेल्स की संख्या भी नहीं बढ़ पाती है। 

(स्वास्थ्य दर्पण)