ट्रेन में महिलाओं की  सुविधाओं के बारे में कितना जानती हैं आप ?

महिलाओं को रेलगाड़ी से सफर करने के दौरान कुछ विशेष सुविधाएं मिलती हैं, लेकिन ज्यादातर महिलाएं इनके बारे में नहीं जानतीं। क्या आपका पता है ? आइये इस क्विज के जरिये परखते हैं।
1- लंबी दूरी की मेल या एक्सप्रेस ट्रेन के स्लीपर क्लास में महिलाओं के लिए कितनी सीटें रिजर्व होती हैं?
क-6
ख-12
ग-18
2- क्या वातानुकूलित रेलगाड़ियों में भी महिला यात्रियों के लिए कोटा लागू होता है?
क- हां
ख- नहीं
ग- पता नहीं
3- 45 साल से ज्यादा की होने या गर्भवती महिलाओं के लिए किसी रेलगाड़ी के स्लीपर क्लास में कितनी ‘लोअर बर्थ’ का कोटा होता है ?
क- स्लीपर क्लास में  3 से 4 और थ्री एसी में 2 से 3 लोअर बर्थ का कोटा।
ख- स्लीपर क्लास में 8 से 10 और टू एसी में 1 से 2 लोअर बर्थ।
ग- स्लीपर क्लास में 6 से 7 और थ्री एसी में 4 से 5 और टू एसी में 3 से 4 लोअर बर्थ।
4- हर महिला ट्रेन यात्री को किस योजना के तहत लंबी दूरी की यात्राओं पर बिना सीट हुए भी सीट मिलने की गारंटी दी जाती है?
क- विशेष महिला अधिकार योजना
ख- मेरी सहेली योजना
ग- आधी दुनिया योजना
5- सुरक्षा संबंधी किसी संकट के समय ट्रेन में सफर कर रही महिला किस नंबर पर मदद मांग सकती है, जो सामान्य तौरपर हेल्पलाइन नंबर नहीं है?
क- 111
ख- 139
ग- 140
निष्कर्ष- अगर आपने यहां पूछे गये सभी सवालों के लिए दिये गये तीन विकल्पों में से उसी विकल्प को अपने उत्तर के रूप में चुना है, जिसे आप पूरी तरह से सही मान रही हैं, तो अब यह जानने के लिए तैयार हो जाइये कि रेल यात्रा के संबंध में अपने लिए हासिल विशेष अधिकारों को आप कितना जानती हैं।
क- अगर आपके कुल हासिल अंक 10 से ज्यादा लेकिन 20 से कम हैं तो निश्चित रूप से आप सजग महिला तो हैं, अपने अधिकारों के बारे काफी कुछ जानती भी हैं। लेकिन पूरी तरह से सभी अधिकार नहीं जानतीं। बेहतर है इस संबंध में और भी बातें जानने की कोशिश करें ताकि अपने अधिकारों के संबंध में आपको सारी बातें पता हों।
ख- अगर आपके कुल हासिल अंक 20 या इससे ज्यादा हैं तो आपको बधाई आप रेल में सफर से संबंधित अपने सारे अधिकारों के बारे में जानती हैं। आपके इर्दगिर्द कई ऐसी महिलाएं होंगी जो इस संबंध में ज्यादा कुछ नहीं जानतीं होंगी, बेहतर होगा अगर आप उन्हें भी कुछ बताएं।
ग- अगर आपके कुल हासिल अंक 10 या इससे कम हैं तो माफ करें भले आप ट्रेन में कितना ही सफर करती हों लेकिन आप रेलगाड़ी में यात्रा के संबंध में विशेष कुछ नहीं जानतीं। बेहतर है इसे विभिन्न स्रोतों में उपलब्ध सामग्री पढ़कर जानें या किसी जानकार से इस संबंध में पूछें। क्योंकि अधिकार जानेंगी तो आपका सफर हमेशा सुरक्षित और सुकूनभरा होगा।
-इमेज रिफ्लेक्शन सेंटर