शाकाहारी लोग पोषण का रखें ध्यान

हमें स्वस्थ रहने के लिए पौष्टिक आहार लेना जरूरी है। बहुत से लोग समझते हैं कि मांसाहारी आहार ज्यादा पौष्टिक होता है और शाकाहारी कम। ठीक है प्रोटीन और अन्य कई पोषक तत्व मांसाहारी भोजन में अधिक होते हैं।  अगर आप शाकाहारी हैं तो अपनी पौष्टिकता बरकरार रखने के लिए आहार में कुछ बदलाव लाकर पोषक तत्वों को संतुलित रख सकते हैं। आइए देखें कि क्या बदलाव हम शाकाहारी भोजन में लाकर अपनी पौष्टिकता को बरकरार रख सकते हैं।
आयरन की कमी को करें पूरा:-आयरन शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा को सही बनाए रखने में मदद करता है। इसकी कमी से अनीमिया हो सकता है। डाइटीशियन के अनुसार अपने आहार में स्प्राउट्स, तिल, बींस, मशरूम, काजू, बादाम, अखरोट, पालक, गाजर, सूरजमुखी के बीज व सीताफल के बीज को नियमित रूप से शामिल करें। 
विटामिन बी 12 की कमी को करें पूरा:- विटामिन बी 12 की कमी से थकान, चिड़चिड़ापन, कमजोरी, शरीर दर्द की शिकायतें बनी रहती हैं। विटामिन बी12, दिमाग के विकास और लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण हेतु जरूरी होता है। विटामिन बी12 शाकाहारी भोजन से कम मिलता है। इसकी कमी होने पर सप्लीमेंटस ले सकते हैं। 
विटामिन ए की प्राप्ति के लिए:- विटामिन ए की कमी से वजन कम होने लगता है, रोग प्रतिरोधक क्षमता क्षीण होने लगती है और अनिद्रा व थकावट महसूस होती है। विटामिन ए का काम होता है आंखों, थायराइड हार्मोन प्रक्रि या और कोशिकाओं की वृद्धि करना और त्वचा की चमक बनाए रखना। विटामिन ए के लिए विभिन्न रंग के फल और सब्जियों का सेवन अधिक करना चाहिए। हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन भी करें। 
जिंक की प्राप्ति के लिए:- भूख में कमी, बाल गिरना, बार बार डायरिया होना, शरीर में जिंक की कमी को दर्शाता है। जिंक का काम होता है घावों को भरना, रोग प्रतिरोघक शक्ति को मजबूत बनाना। इसके लिए साबुत अनाज, बींस, मूंगफली, काजू, दालें, सोया, दूध व दुग्ध उत्पादों का सेवन नियमित करें। जिंक की कमी से डिप्रेशन भी हो सकता है।
ओमेगा-3 फैटी एसिड की प्राप्ति के लिए:- ओमेगा-3 फैटी एसिड की कमी को पूरा करने के लिए प्रतिदिन एक चम्मच फ्लैक्स सीड्स और अखरोट लें। ओमेगा-3 फैटी एसिड दिमाग के विकास के लिए और एंटी एजिंग हेतु जरूरी होता है। (स्वास्थ्य दर्पण)