हाथ धोने के फायदे कितना जानती हैं आप ?


विश्व स्वास्थ्य संगठन बार बार कहता है, हाथ धोना भले बहुत मामूली सी स्वास्थ्य गतिविधि हो, लेकिन नियमित रूप से अगर आप हाथ धोने की आदत का पालन करते हैं तो 50 फ ीसदी से ज्यादा बीमारियां आपको नहीं होंगी। सवाल है क्या हाथ धोने के ये फ ायदे आप जानती हैं? आइये इस क्विज के जरिये जानते हैं।
1- विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक हाथों को जानलेवा बैक्टीरिया और वायरस से मुक्त रखने के लिए साबुन से कितनी देर तक धोना चाहिए?
क- 40 से 60 सेकेंड तक
ख- 20 से 30 सेकेंड तक
ग- 5 से 10 सेकेंड तक
2- हाथों को साफ न रखने से निम्न में कौन-कौन सी बीमारियां फैलती हैं ?
क- डायरिया, हैजा और पीलिया
ख- डायबिटीज, टाइफ ाइड और ल्यूकेमिया
ग- चेचक, मलेरिया और चिकनगुनिया
3- क्या साफ  पानी भर से हाथ धोना स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त है?
क- हां
ख- नहीं
ग- पता नहीं।
4- हाथ धोकर किससे पोंछना चाहिए?
क- जेब में रखी रूमाल से।
ख- हाथ धोने की जगह पर टंगे तौलिए से ।
ग- पानी में उबालकर धोए और सुखाए 

गये तौलिये से।
5- किस मात्रा के अल्कोहल से युक्त सैनिटाइजर से हाथ साफ करना स्वास्थ्य के लिए सुरक्षित होता है?
क- जिसमें 30 फ ीसदी तक अल्कोहल हो।
ख- जिसमें 60 फ ीसदी तक  अल्कोहल हो।
ग- जिसमें 100 फ ीसदी अल्कोहल हो।  

निष्कर्ष- अगर आपने सभी सवालों को ध्यान से पढ़ा है और इन सवालों के लिए दिए गए तीन वैकल्पिक उत्तरों में से उसी को अपने जवाब के रूप में टिक किया जो आपके मुताबिक़ बिलकुल सही है तो आपको सभी उत्तरों ले लिए मिले अंकों के आधार पर आइये जाने कि आप हाथ धोने के फायदे कितना जानती हैं?
क- अगर आपके कुल हासिल अंक 10 या 10 से ज्यादा, लेकिन 15 या 15 से कम 

हैं तो इसका मतलब यह है कि आप हाथ धोने के कई फायदे तो जानती हैं, लेकिन पूरी तरह से वाकिफ नहीं हैं। अपनी जानकारी और बढ़ाएं, तभी फायदा भरपूर मिलेगा।
ख- अगर आपके कुल हासिल अंक 10 से कम हैं तो माफ करें भले आप दिन में कई बार हाथ धोती हों और बच्चों को भी इसके फ ायदे समझाती हों, लेकिन आपको हाथ धोने के ज्यादा कुछ फायदे पता नहीं है। बेहतर है इन्हें विभिन्न स्रोतों से जानें।
ग- अगर आपके कुल हासिल अंक 15 से ज्यादा हैं तो आपको हाथ धोने से होने वाले सभी फायदे अच्छी तरह से पता हैं। अच्छा होगा अपने इर्द-गिर्द दूसरी महिलाओं को भी इस सबके बारे में बता सकें तो बताएं।
-इमेज रिफ्लेक्शन सेंटर